1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. India TV Exit Poll: देखिए उत्तर प्रदेश में इस बार किस पार्टी को मिल सकती हैं कितनी सीटें

India TV Exit Poll: देखिए उत्तर प्रदेश में इस बार किस पार्टी को मिल सकती हैं कितनी सीटें

India TV-CNX का Exit Poll में भारतीय जनता पार्टी एक बार सूबे में सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है। हालांकि सूबे में इस बार उसे पिछली बार की तुलना में काफी नुकसान होने का अनुमान है। India TV-CNX Exit Poll के सूबे में सपा-बसपा और रालोद गठबंधन की वजह से भाजपा को काफी नुकसान हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 19, 2019 23:50 IST
इंडिया टीवी एग्जिट...- India TV
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी एग्जिट पोल - यूपी में फिर भाजपा आगे

लखनऊ। सातवें चरण का मतदान खत्म हो चुका है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। यूपी ने साल 2014 में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी  की झोली भर दी थी, लेकिन इस बार सूबे में भाजपा को रोकने के लिए सपा और बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी चुनाव प्रचार के दौरान सूबे में ऐसे प्रत्याशी उतारने की बात स्वीकारी जो भाजपा का वोट काटें।

आईए आपको बतातें हैं कि ये पार्टियां उत्तर प्रदेश में भाजपा को रोकने में कितनी कामयाब होती नजर आई रही हैं। सूबे में किए गए सर्वे के अनुसार जारी किए गए India TV-CNX का Exit Poll में भारतीय जनता पार्टी एक बार सूबे में सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है। हालांकि सूबे में इस बार उसे पिछली बार की तुलना में काफी नुकसान होने का अनुमान है। India TV-CNX Exit Poll के सूबे में सपा-बसपा और रालोद गठबंधन की वजह से भाजपा को काफी नुकसान हुआ है।

India TV-CNX Exit Poll – उत्तर प्रदेश में कौन आगे?

उत्तर प्रदेश में इस  बार एनडीए को 50 लोकसभा सीटें मिलने की संभावना है, जबकि सपा-बसपा और रालोद गठबंधन करीब 28 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती हैं। इनमें सपा को 14  बसपा को 13 और रालोद को 1 सीट मिल सकती है। बात अगर कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की करें तो उत्तर प्रदेश में यूपीए को सीटों के मामले में कोई फायदा होता नहीं दिख रहा है। सूबे में कांग्रेस पिछली बार की तरह ही 2 सीटों पर सिमट सकती है। 

पार्टी सीटें मिलने की संभावना 2014 में इतनी सीटें मिलीं फायदा / नुकसान
एनडीए 50 73 23
सपा-बसपा -रालोद 28 5 23
यूपीए 2 2 00

India TV-CNX Exit Poll – वोट शेयर

बात अगर वोट शेयर की करें तो India TV-CNX Exit Poll के अनुसार उत्तर प्रदेश में सीटों के नुकसान के बावजूद भाजपा के वोट शेयर में मामूली बढ़त होने की संभावना है। पिछले लोकसभा चुनाव में यूपी में भाजपा को 42.63 फीसदी वोट मिला था, जो इसबार 43.10 फीसदी हो सकता है।

कांग्रेस के वोट शेयर में हो सकता है 5 फीसदी से ज्यादा का इजाफा

भले ही उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सीटों में कोई इजाफा होता न दिख रहा हो, लेकिन सूबे में प्रियंका गांधी का प्रचार करना असर डालता दिख रहा है। कांग्रेस पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में 7.53 फीसदी वोट हासिल करने में कामयाब रही थी। इस बार कांग्रेस को यूपी में 14.05 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

घट सकता है सपा-बसपा का वोट शेयर

इस बार यूपी में सपा को 18.34 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जबकि साल 2014 में सपा को 22.35 फीसदी वोट मिले थे यानि इस बार चुनाव में सीटों की बढ़तोरी के बावजूद सपा का वोट शेयर 4.01 फीसदी कम हो रहा है। बसपा को भी वोट शेयर के मामले में इस बार करीब 2 फीसदी वोट का नुकसान हो सकता है। पिछली बार बसपा को यूपी में 19.77 फीसदी वोट मिले थे। इस बार बसपा को 17.27 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment