1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. लोकसभा चुनाव: अनंतनाग सीट पर तीसरे चरण का मतदान शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच कुलगाम में मतदान जारी

लोकसभा चुनाव: अनंतनाग सीट पर तीसरे चरण का मतदान शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच कुलगाम में मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। यह अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 29, 2019 10:32 IST
Lok Sabha- India TV
Lok Sabha

श्रीनगर। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। यह अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। इस लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हो रहा है, जिसमें यह दूसरे चरण का मतदान है। इस सीट से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सहित 18 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 

अधिकारियों ने कहा कि जिले में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा। उन्होंने कहा कि अशांत दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में तीन चरणों में हो रहे संसदीय चुनाव के दूसरे चरण का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं। 

अधिकारियों ने कहा कि मतदान के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिणी कश्मीर के इस जिले में कड़ी व व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने कहा कि सभी 433 मतदान केंद्रों को या तो अति-संवेदनशील या संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है और मतदान केंद्रों के चारों ओर बहुस्तरीय भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिनमें से कई को मिला दिया गया है। 

कुलगाम जिले में चार विधानसभा क्षेत्र कुलगाम, देवसर, नूराबाद और होम शालीबुघ हैं, जिनमें 3,45,489 मतदाता हैं। इनमें 1,79,607 पुरुष, 1,64,604 महिलाएं, 1265 सर्विस मतदाता और 13 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र चार जिलों- अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा में फैला हुआ है, जिनके अंतर्गत 16 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। सुरक्षा कारणों से इस सीट पर लोकसभा चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं। अनंतनाग जिले में 23 अप्रैल को मतदान हुआ, जबकि पुलवामा और शोपियां जिलों में 6 मई को मतदान होना है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment