1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी, 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी, 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान

चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी जिसके तहत 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 16, 2019 16:03 IST
Election Commission Of India- India TV
Election Commission Of India

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी जिसके तहत 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव की शुरूआत 11 अप्रैल को हो चुकी है और 19 मई को आखिरी चरण संपन्न होगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की विभिन्न सीटों पर सातों चरणों में चुनाव होगा। दिल्ली की सातों सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा। 

Related Stories

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और ‘आम आदमी पार्टी’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बीच ट्विटर पर हुई बहस के बीच सूत्रों ने दावा किया कि दोनों पक्ष गठबंधन को लेकर बातचीत कर रहे हैं और बुधवार को एक बार फिर दोनों पक्ष सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए बैठक कर सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली की सात में से चार लोकसभा सीटें आप को देने को तैयार है ताकि उनका गठजोड़ भाजपा को हरा सके। भाजपा ने 2014 में दिल्ली की सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी। 

छठे चरण में 12 मई को जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें कुछ महत्वपूर्ण सीटें बिहार की पूर्वी तथा पश्चिम चंपारण, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीटें हैं। उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में 12 मई को मतदान होगा। दिल्ली की तरह हरियाणा में भी एक ही चरण में मतदान होगा। मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, छिंदवाड़ा और होशंगावाद सीटों पर भी छठे चरण में मतदान होगा। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी, 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान
Write a comment
ipl-2019