1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. अजय राय को 5 लाख से ज्यादा वोट से हरा चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी

अजय राय को 5 लाख से ज्यादा वोट से हरा चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी

उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस ने जिन अजय राय को प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उतारा है, अजय राय को प्रधानमंत्री मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में 5 लाख से ज्यादा वोटों से हरा चुके हैं

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 25, 2019 13:29 IST
Narendra Modi defeated Ajay Rai by more than 5 lakh votes at Varanasi seat during 2014 - India TV
Narendra Modi defeated Ajay Rai by more than 5 lakh votes at Varanasi seat during 2014 Lok Sabha Elections

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस ने जिन अजय राय को प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उतारा है, अजय राय को प्रधानमंत्री मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में 5 लाख से ज्यादा वोटों से हरा चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी को वाराणसी लोकसभा सीट से 2014 में कुल 5,81,022 वोट मिले थे जबकि अजय राय को सिर्फ 75,614 वोट ही मिल सके थे और वह तीसरे नंबर पर आए थे, दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल थे जिन्हें 2 लाख से ज्यादा वोट मिले थे।

वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी की मजबूत दावेदारी का अंदाजा 2014 में उन्हें मिले वोटों से ही लगाया जा सकता है। प्रधानमंत्री के अलावा 2014 में वाराणसी लोकसभा सीट पर 40 और उम्मीदवार भी थे इसके अलावा कुछ वोट NOTA के तहत भी गए थे। ऐसे NOTA सहित अन्य सभी विपक्षी उम्मीदवारों के वोट मिला लिए जाएं तो वह 4,49,663 वोट होते हैं, यानि प्रधानमंत्री को मिले वोटों से बहुत पीछे।

इस बार के लोकसभा चुनावों में वाराणसी लोकसभा सीट से BJP की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस की तरफ से अजय राय के अलावा कई और उम्मीदवार भी भाग्य आजमा रहे हैं। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर शालिनी यादव को प्रत्याशी बनाया गया है, शालिनी सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं और वह पूर्व कांग्रेस सांसद श्यामलाल यादव की पुत्रवधू हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv