1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. लोकसभा चुनाव LIVE: 22 विपक्षी दलों ने EC को सौंपा ज्ञापन, मतगणना से पहले VVPAT की पर्चियों को गिनवाने की मांग

लोकसभा चुनाव LIVE: 22 विपक्षी दलों ने EC को सौंपा ज्ञापन, मतगणना से पहले VVPAT की पर्चियों को गिनवाने की मांग

विपक्षी नेताओं की एकता की खबर हो या संभावित मोदी लहर के असर की, हर सियासी हलचल की अपडेट पाने के लिए हमारे साथ बने रहें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 21, 2019 23:14 IST
Lok Sabha Elections 2019 Live Updates - India TV
Lok Sabha Elections 2019 Live Updates | ANI

नई दिल्ली: एग्जिट पोल के नतीजों ने एक तरफ जहां विपक्षी दलों की नींदे उड़ा दी हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल आत्मविश्वास से भरे नजर आ रहे हैं। हालांकि लोकसभा चुनावों के नतीजे 23 मई को आने हैं, लेकिन मोदी सरकार की वापसी की सुगबुगाहट ने एक बार फिर विपक्ष को एक होने की कोशिश करने के लिए मजबूर कर दिया है। यही वजह है कि इन दिनों आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं और एक-एक कर सभी विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। विपक्षी नेताओं की एकता की खबर हो या संभावित मोदी लहर के असर की, हर सियासी हलचल की अपडेट पाने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Live updates : Lok Sabha Elections 2019 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 7:56 PM (IST)

    मप्र के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीकानेर से सांसद और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा नागौर संसदीय क्षेत्र के एनडीए प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल भी अशोका होटल पहुचें।

  • 7:50 PM (IST)

    डिनर के लिए NDA नेता दिल्ली के अशोका होटल पहुंचने लगे हैं। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डिनर वेन्यू पर पहुंचे।

  • 7:01 PM (IST)

    लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में राजग को बहुमत मिलने के पूर्वानुमान के बीच भाजपा ने सरकार गठन के बारे में विचार विमर्श के लिये केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के शीर्ष नेताओं की बैठक दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में जारी है।

  • 5:18 PM (IST)

    बिहार में महागठबंधन खुलेआम धमकियों पर उतर आया है। RLSP अध्यक्ष और महागठबंधन के साथी उपेंद्र कुशवाहा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर धमकी दी कि नजीनों के साथ छेड़छाड़ होने पर खून बहेगा। उन्होंने कहा कि नतीजों में गड़बड़ी हुई तो सड़कों पर खून बहेगा क्योंकि जनता गलत नतीजों को बर्दाश्त नहीं करेगी। कुशवाहा ने कहा कि BJP EVM के जरिए नतीजों को प्रभावित करना चाहती है और अगर ऐसा हुआ तो हिंसा की संभावना है। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद सामने आए एग्जिट पोल भी BJP की साजिश की हिस्सा हैं।

  • 4:12 PM (IST)

    22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग के समक्ष एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें अनुरोध किया गया है कि मतगणना शुरू होने से पहले बेतरतीब ढंग से चुने गए पोलिंग बूथ (5) की वीवीपीएटी स्लिप का सत्यापन किया जाना चाहिए। ज्ञापन में विपक्षी नेताओं ने यह भी मांग की है कि अगर वीवीपीएटी सत्यापन के दौरान कहीं भी कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो उस विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों के वीवीपीएटी के पेपर स्लिप की 100% गिनती की जानी चाहिए।

  • 4:06 PM (IST)

    ईवीएम की हेराफेरी के आरोपों को बेबुनियाद और पूरी तरह गलत बताते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि हम सशक्त और स्पष्ट रूप से यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस तरह की सभी रिपोर्ट और आरोप तथ्यात्मक रूप से बिल्कुल गलत हैं। मीडिया पर वायरल हुए दृश्य चुनाव के दौरान इस्तेमाल किए गए किसी भी ईवीएम से संबंधित नहीं हैं।

  • 3:55 PM (IST)

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने विपक्षी दलों के EVM से छेड़छाड़ के आरोपों के बीच एक बयान जारी कर चुनाय आयोग की जिम्मेदारियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 'EVM की सुरक्षा के मामले में संस्थागत विश्वसनीयता सुनिश्चित करना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है और चुनाव आयोग को EVM से छेड़छाड़ की अफवाहों को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।' बता दें कि चुनावों के परिणाम आने से पहले एक बार फिर से विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग और EVM पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं और इस सबसे बीच ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने ये बयान दिया है।

  • 3:00 PM (IST)

    दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक।

  • 1:58 PM (IST)

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को विश्व के इस तीसरे बड़े लोकतंत्र का फिर से राष्ट्रपति चुना गया है। निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक परिणाम की समय से पूर्व अचानक मंगलवार को घोषणा की और इसके मद्देनजर अशांति की आशंका के कारण पूरे जकार्ता में हजारों जवानों को तैनात किया गया। 

  • 12:40 PM (IST)

    विपक्षी एकता की मुहिम को उस समय बड़ा झटका लगा जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को पहले से निर्धारित दिल्ली का अपना दौरा रद्द कर दिया।  

  • 10:16 AM (IST)

    अपने पिता राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने किया ट्वीट।

  • 10:12 AM (IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव (यूपी ईस्ट) प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर वीरभूमि में श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे।

  • 10:11 AM (IST)

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • 10:07 AM (IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

  • 10:06 AM (IST)

    दिल्ली में NDA के नेताओं की बैठक में नीतीश कुमार भी शामिल होंगे।

  • 8:40 AM (IST)

    वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे अफवाहों एवं एक्जिट पोल पर ध्यान ना दें, और स्ट्रांग रूम तथा मतगणना केंद्रों पर डटे रहें।

  • 8:40 AM (IST)

    पार्टी कार्यालय में कई वरिष्ठ नेता मीडिया से बातचीत के लिए नदारद थे। पूरे दिन एक भी संवाददाता सम्मेलन नहीं हुआ। पूरे दिन अधिकांश मीडियाकर्मी एक्जिट पोल पर टिप्पणी के लिए वरिष्ठ पार्टी नेताओं का इंतजार करते रहे।

  • 8:39 AM (IST)

    लोकसभा चुनाव के लिए आए एक्जिट पोल में भाजपा नेतृत्व वाले राजग को भारी जीत का अनुमान जाहिर किए जाने के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस के कार्यालय में सोमवार को सन्नाटा पसरा रहा।

  • 8:39 AM (IST)

    एक्जिट पोल सामने आने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यालयों में लोगों की मनोदशा प्रभावित हुई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019