1. You Are At:
  2. होम
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. India TV-CNX Opinion Poll: प्रधानमंत्री की रेस में नरेंद्र मोदी नंबर वन, ज्यादातर लोगों ने माना 'अच्छे दिन आ गए'

India TV-CNX Opinion Poll: प्रधानमंत्री की रेस में नरेंद्र मोदी नंबर वन, ज्यादातर लोगों ने माना 'अच्छे दिन आ गए'

India TV-CNX Opinion Poll: ऑल इंडिया लेवल पर हुए इंडिया टीवी-सीएनक्स के ओपिनियन पोल में पीएम के लिए पसंदीदा नेता की रेस में नरेंद्र मोदी ने सभी को पछाडते हुए बाजी मार ली। लेकिन जनता किन मुद्दों पर वोट करेगी ये जानना भी बेहद अहम था।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:13 Jan 2019, 11:31 PM IST]
prime minister narendra modi- India TV
prime minister narendra modi

नई दिल्ली: 2019 की जंग में कौन किसके लिए बीस साबित होगा? देश में किसकी हवा बह रही है? आखिर दिग्गजों को अर्श तक पहुंचाने और दिन में तारे दिखाने का दम रखने वाली जनता, क्या सोच रही है? मतदाताओं का मिजाज क्या है? इन तमाम सवालों के जवाब इंडिया टीवी के बिल्कुल नए ओपिनियन पोल में मिले। ऑल इंडिया लेवल पर हुए इंडिया टीवी-सीएनक्स के ओपिनियन पोल में पीएम के लिए पसंदीदा नेता की रेस में नरेंद्र मोदी ने सभी को पछाडते हुए बाजी मार ली। लेकिन जनता किन मुद्दों पर वोट करेगी ये जानना भी बेहद अहम था। विरोधी कह रहे हैं जनता ईवीएम की बटन दबाते वक्त सबसे पहले उन वादों की हकीकत देखेगी, जो मोदी सरकार ने जनता से किए थे लेकिन पीएम मोदी बार-बार कहते रहे हैं अब भी कह रहे हैं कि देश सिर्फ काम देख रहा है, विकास देख रहा है और शायद जनता भी कुछ ऐसा ही सोच रही है।

ओपिनियन पोल में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी को 41, राहुल गांधी 23, मायावती 7, नीतीश कुमार 5, ममता बनर्जी 3 और अखिलेश यादव को 3 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया।

pm candidate opinion poll

pm candidate opinion poll

ओपिनियन पोल के मुताबिक जिन मुद्दों पर वोट पड़ेंगे, उसमें एक बड़ा मुद्दा है बेरोजगारी क्योंकि जनता के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में बीजेपी की हार की बड़ी वजह बेरोजगारी ही थी। बेरोजगारी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की विधानसभा चुनावों में हुई हार की बड़ी वजह रही। ओपिनियन पोल में जनता ने राय जाहिर की है उसके अनुसार 31% लोगों ने बेरोजगारी को वजह माना है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक लोकसभा चुनाव के मुद्दों में तीसरे नंबर पर अयोध्या का मामला है जिसे जेहन में रखकर जनता वोट करेगी ऐसे में राम मंदिर बनाने के लिए मोदी सरकार को अध्यादेश लाना चाहिए या नहीं। इस पर इंडिया का ओपिनियन क्या है, ये भी जान लीजिए

राम मंदिर बनाने का मुद्दा हो या अच्छे दिनों की बात विरोधी इन सबको मोदी सरकार का जुमला करार देकर लगातार घेरते आए हैं और अभी भी घेर रहे हैं लेकिन जनता क्या सोचती है। इंडिया टीवी-सीएनक्स के ओपिनियन पोल में लोगों से ये सवाल भी किया गया जिसमें काफी लोग मोदी सरकार के काम से खुश दिखे। इंडिया टीवी और सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के अनुसार मोदी के काम पर 30% लोगों ने सहमति जताई। वहीं, बेरोजगारी- 18%, अयोध्या- 15%, किसान- 15%, महंगाई- 10% और भ्रष्टाचार- 8%।

loksabha elections opinion poll

loksabha elections opinion poll

46 फीसदी लोग मानते हैं कि मोदी सरकार के काम की बदौलत देश में अच्छे दिन आ गए हैं लेकिन 2019 के चुनाव में वोट डालते वक्त जनता के जेहन में एक मुद्दा ये भी होगा कि आखिर उनके सांसदों ने उनके इलाके में कैसा काम किया है और वोट डालने से पहले नेताओं को इस कसौटी पर भी कसेगी। इंडिया टीवी-सीएनक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक काफी लोग मानते हैं कि अच्छे दिन आ गए हैं मतलब वो सरकार के काम से खुश है। हां- 46%, नहीं- 34%, कह नहीं सकते- 20%।

कुल मिलाकर ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक पीएम के लिए देश की पहली पसंद अभी भी मोदी हैं और जनता चाहती है कि एक बार फिर मोदी सरकार।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Web Title: India TV-CNX Opinion Poll: प्रधानमंत्री की रेस में नरेंद्र मोदी नंबर वन, ज्यादातर लोगों ने माना 'अच्छे दिन आ गए'
Write a comment