1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर के लिए 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान आज

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर के लिए 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान आज

लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 95 सीटों पर मतदान हो रहा है। सभी सीटों की लाइव जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। बिहार , छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, मणिपुर, त्रिपुरा, बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, पुद्दुचेरी और तमिलनाडु में आज वोटिंग हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2019 0:00 IST
Loksabha Elections 2019- India TV
Image Source : INDIA TV Loksabha Elections 2019

Lok Sabha Election 2019: Phase 2 Voting On April 18: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए बृहस्पतिवार को 11 राज्यों और संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण में तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की आठ, असम, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू कश्मीर की दो और मणिपुर एवं पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर मतदान होगा।  ओडिशा के 35 विधानसभा क्षेत्रों में भी बृहस्पतिवार को चुनाव होगा। 

निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा (पूर्व) लोकसभा क्षेत्र में खराब कानून व्यवस्था के कारण 18 अप्रैल को होने वाला मतदान मंगलवार को टालने की घोषणा की थी और कहा कि यहां अब 23 अप्रैल को चुनाव कराये जायेंगे।  वेल्लोर लोकसभा सीट के लिए होने वाला चुनाव मंगलवार को रद्द कर दिया गया जहां कुछ दिन पहले द्रमुक के एक उम्मीदवार के कार्यालय से कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को की गई सिफारिश के आधार पर सीट पर चुनाव के लिए अधिसूचना रद्द कर दी। वेल्लोर में मतदान 18 अप्रैल को होना था।

वेल्लोर सीट पर मतदान रद्द होने और त्रिपुरा की सीट पर मतदान टलने से पहले दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 12 राज्यों और संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी की 97 सीटों पर मतदान होना था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले कुछ दिन में देशभर में दौरे कर अपने अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया और जनता से वोट मांगे। 

इस दौर में प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री जुएल ओरांव, सदानंद गौडा और पी राधाकृष्णन, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली तथा राज बब्बर, नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, भाजपा नेता हेमा मालिनी और द्रमुक के दयानिधि मारन, ए राजा तथा कनिमोई शामिल हैं। 

ओडिशा में विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक गंजाम जिले में अपने गृहक्षेत्र हिंजली से तथा बरगढ़ के बिजेपुर से मैदान में हैं। लोकसभा सीटों के लिए जहां पांच महिला उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं विधानसभा सीटों के लिए 25 महिला प्रत्याशी हैं। (इनपुट-भाषा)

दूसरे चरण में इन मुख्य सीटों पर मतदान

बिहार : बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर

छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर
उत्तर प्रदेश : अलीगढ़, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, नगीना
महाराष्ट्र : बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
असम : करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, मंगलदोई और नौगांव
जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर, उधमपुर
कर्नाटक : उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण 
मणिपुर : आंतरिक मणिपुर
त्रिपुरा : त्रिपुरा पूर्व
बंगाल : जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज
ओडिशा : बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv