1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. India TV Election Special: 137 सीटें जहां BJP को हराने के लिए विपक्ष का छूट सकता है पसीना, देखिए ये रोचक विश्लेषण

India TV Election Special: 137 सीटें जहां BJP को हराने के लिए विपक्ष का छूट सकता है पसीना, देखिए ये रोचक विश्लेषण

इंडिया टीवी ने 2014 के लोकसभा चुनाव नतीजों को खंगाला और सीटवार पता लगाने की कोशिश की कि कितनी सीटों पर विपक्षी दलों को भाजपा से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: March 10, 2019 15:59 IST
Pm Modi (File Photo)- India TV
Pm Modi (File Photo)

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों नें तैयारियां शुरू कर दी हैं। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार को सत्ता से बाहर करने के लिए कई विपक्षी दल एक जुट होने का प्रयास कर रहे हैं और कई दल एकजुट हो भी गए हैं। लेकिन, क्या विपक्षी दल 2019 के लोकसभा चुनावों में BJP को हराने में कामयाब हो सकेंगे?  इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए इंडिया टीवी ने 2014 के लोकसभा चुनाव नतीजों को खंगाला और सीटवार पता लगाने की कोशिश की कि कितनी सीटों पर विपक्षी दलों को भाजपा से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

इसी विश्लेषण में हमारे सामने 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP की जीत वाली 137 सीटें ऐसी आईं जहां पर BJP के उम्मीदवार को 5 लाख से ज्यादा वोट मिले थे। सभी 543 लोकसभा सीटों में ऐसी बहुत कम सीटें मिली जहां पर हारने वाले उम्मीदवार को 5 लाख से ज्यादा वोट मिले हों। कुल 543 सीटों में सिर्फ 20 सीटें ऐसी मिलीं जहां पर कांटे की टक्कर थी और हारने वाले उम्मीदवार को 5 लाख से ज्यादा वोट मिले हों। ऐसे अधिकतर उम्मीदवार जिन्हें 5 लाख से ज्यादा वोट मिले उनकी जीत हुई है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP की जीत वाली 137 सीटें ऐसी रहीं जहां उसके उम्मीदवार 5 लाख से ज्यादा वोट निकालने में कामयाब रहे। इनमें सबसे अधिक गुजरात से 23, महाराष्ट्र से 21, उत्तर प्रदेश से भी 21, राजस्थान में 19, मध्य प्रदेश में 17, कर्नाटक में 14, छत्तीसगढ़ में 7, हरियाणा में 4, दिल्ली में भी 4, असम और आंध्र प्रदेश में 2-2 तथा जम्मू-कश्मीर, झारखंड और उत्तराखंड में 1-1 सीट है।

Vote

Vote

जिन 20 सीटों में हारने वाले उम्मीदवार के 5 लाख से ज्यादा वोट रहे उनमें भी 3 सीटें भाजपा या उसके सहयोगी दल की थीं, इनमें एक सीट आंध्र प्रदेश में, एक महाराष्ट्र में और एक सीट छत्तीसगढ़ में थी। 2014 में 5 लाख से ज्यादा वोट लेकर हारने वाले उम्मीदवारों में सबसे अधिक आंध्र प्रदेश में थे जहां अलग-अलग पार्टियों के 15 उम्मीदवार 5 लाख से ज्यादा वोट लेने के बावजूद भी हार गए, इस तरह के 2 उम्मीदवार कर्नाटक और 1-1 उम्मीदवार महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में था।

बड़े राज्य जहां जीतने वाले BJP के उम्मीदवार को 5 लाख से ज्यादा वोट मिले, उनमें महाराष्ट्र को छोड़कर अन्य सभी में भाजपा और विपक्षी दलों के बीच सीधी टक्कर थी। महाराष्ट्र में भाजपा का शिवसेना के साथ गठबंधन था तथा कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन था।

इन आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है 2019 के लोकसभा चुनावों में अगर 2014 जैसा ही ट्रेंड रहा तो विपक्षी दलों की एकजुटता से भारतीय जनता पार्टी को मजबूत टक्कर तो मिलेगी लेकिन बहुत सारी सीटें ऐसी हैं जहां पर BJP के उम्मीदवार को हराने के लिए विपक्षी दलों के लिए आसानी नहीं होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment