1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. पहले चरण के नामांकन का आखिरी दिन, फारुख अब्‍दुुल्‍ला और वीके सिंह ने भरा पर्चा, हेमा के साथ योगी पहुंचेे मथुरा

लोकसभा 2019: पहले चरण के नामांकन का आखिरी दिन, फारुख अब्‍दुुल्‍ला और वीके सिंह ने भरा पर्चा, हेमा के साथ आदित्‍यनाथ पहुंचेे मथुरा

लोकसभा चुनाव के 7 चरणों में से पहले चरण के चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। ऐसे में सोमवार को लगभग सभी प्रमुख पार्टियों के कई बड़े नेता अपनी-अपनी सीटों से नामांकन दाखिल करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 25, 2019 15:02 IST
Lok Sabha Election - India TV
Lok Sabha Election 

लोकसभा चुनाव के 7 चरणों में से पहले चरण के चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। ऐसे में सोमवार को लगभग सभी प्रमुख पार्टियों के कई बड़े नेताओं ने अपनी-अपनी सीटों से नामांकन दाखिल करेंगे। इसमें हेमा मालिनी, नितिन गडकरी, फारुख अब्‍दुल्‍ला, चिराग पासवान जैसे दिग्‍गज शामिल हैं। बता दें कि सात चरणों में होने वाले आम चुनाव के पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होना है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है। 

आज इन दिग्‍गजों ने भरा पर्चा 

सोमवार को वीवीआईपी नॉमिनेशन का दिन रहा। जहां जम्मू कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र तक आज कई वीआईपी नेताओं ने नॉमिनेशन किया। इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल हैं। जिन्‍होंने नागपुर से नामांकन दाखिल किया। इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र  फडणवीस भी नागपुर में मौजूद थे। वहीं दिल्‍ली से सटी गाजियाबाद सीट से जनरल वीके सिंह ने नामांकन दाखिल किया। दूसरी ओर आज सभी की नज़रें हेमा मालिनी पर थीं। हेमा मालिनी ने मथुरा से नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उपस्थि‍त रहे। वहीं श्रीनगर सीट से नेशनल कान्‍फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला ने भी अपना पर्चा दाखिल किया। लोकजन शक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने भी अपने पिता रामविलास पासवान की उपस्थिति में पर्चा दाखिल किया। कांग्रेस के सीनियर लीडर वीरप्पा मोइली ने आज चिक्कबल्लापुर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है। 

लोकसभा चुनाव 2019: यूपी की किस लोकसभा सीट पर कब होगा मतदान, यहां जानिए पूरा चुनावी कार्यक्रम

महाराष्‍ट्र से इन्‍होंने भरा नामांकन 

आज महाराष्‍ट्र में कई वीआईपी सीटों पर नामांकन भरे गए। आज चंद्रपुर सीट से केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर ने पर्चा दाखिल किया। वहीं गढ़चिरोली से अशोक नेते नामांकन भरा। बीड से प्रीतम मुंडे ने पर्चा दाखिल किया। इस मौके पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राव साहेब दानवे पाटिल मौजूद रहे। अकोला से संजय धोत्रे और सोलापुर से जय सिद्धेश्वर स्वामी अपना नामांकन दाखिल किया।  कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण ने भी दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर आज नांदेड़ से अपना नामांकन दाखिल किया। 

इन राज्‍यों में पहले चरण का मतदान 

पहले फेज में आंध्र प्रदेश-24, अरुणाचल प्रदेश-2, असम-5, बिहार-4, छत्तीसगढ़-1, जम्मू-कश्मीर-2, महाराष्ट्र-7, मणिपुर-1, मेघालय-2, मिजोरम-1, नागालैंड-1, ओडिशा-4, सिक्किम-1, तेलंगाना-17, त्रिपुरा-1, यूपी-8, उत्तराखंड-5, पश्चिम बंगाल-2, अंडमान ऐंड निकोबार-1 और लक्षद्वीप-1 सीट पर वोटिंग होगी। 

किस लोकसभा सीट पर किस दिन होगी वोटिंग? ये रही पूरी जानकारी

यूपी बिहार की इन सीटों पर होगा पहले चरण का मतदान 

पहले चरण के तहत यूपी की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं बिहार की औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई सीटों पर प्रत्‍याशियों की किस्‍मत ईवीएम में बंद होगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment