1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. India TV CNX Opinion Poll: मोदी को कितने मुसलमान देंगे वोट?

India TV CNX Opinion Poll: मोदी को कितने मुसलमान देंगे वोट?

India TV CNX Opinion Poll के नतीजों से साफ जाहिर हो रहा है कि ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश के बावजूद अधिकतर राज्यों में मुस्लिम मतदाता भाजपा को वोट देने से दूर नजर आ रहे हैं

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: January 07, 2019 20:36 IST
India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters- India TV
India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters

नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए बिगुल बज चुका है और देश की आबादी का लगभग 18 प्रतिशत हिस्सा मुस्लिम हैं। क्या 2019 में मुस्लिम वोट देंगे? इसी सवाल को लेकर India TV CNX आज एक Opinion Poll लेकर आया है, Opinion Poll के नतीजों से साफ जाहिर हो रहा है कि ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश के बावजूद अधिकतर राज्यों में मुस्लिम मतदाता भाजपा को वोट देने से दूर नजर आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में सिर्फ 3% वोट मिलने का अनुमान

सबसे पहले बात करते हैं देश में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश की, India TV CNX Opinion Poll के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मुसलमानों की पहली पसंद अभी भी, कांग्रेस, सपा और बसपा है। Opinion Poll के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भाजपा को मुसलमानों के सिर्फ 3 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को 35 प्रतिशत, सपा को 34 प्रतिशत, बसपा को 26 प्रतिशत और अन्य को 2 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of UP

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of UP

बिहार में ऐसी है स्थिति

बात अगर बिहार की करें तो वहां पर भी मुसलमान भाजपा से दूर नजर आ रहे हैं, Opinion Poll के मुताबिक बिहार में भाजपा को मुसलमानों का सिर्फ 5 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है जबकि राष्ट्रीय जनता दल को 45 प्रतिशत, कांग्रेस को 20 प्रतिशत, जनता दल यूनाइटेड को 19 प्रतिशत और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Bihar

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Bihar

झारखंड में तो महज 1% मुस्लिम वोट मिलने की उम्मीद

झारखंड की बात करें तो वहां पर भाजपा को मुस्लिमों का सिर्फ 1 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, हालांकि झारखंड मुक्ति मोर्चा को 36 प्रतिशत, कांग्रेस को 50 प्रतिशत, जेवीएम को 8 प्रतिशत और अन्य को 5 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिल सकता है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Jharkhand

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Jharkhand

पश्चिम बंगाल में 4% मुस्लिम भाजपा के साथ!

कुछ ऐसा ही हाल पश्चिम बंगाल का भी है जहां पर Opinion Poll के मुताबिक भाजपा को सिर्फ 4 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिलने का अनुमान है, जबकि तृणमूल कांग्रेस को 50 प्रतिशत, लेफ्ट दलों को 23 प्रतिशत, कांग्रेस को 18 प्रतिशत और अन्य को 5 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of West Bengal

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of West Bengal

असम में NRC के बावजूद 9% मुस्लिम वोट मिल सकता है

असम की बात करें तो Opinion Poll के मुताबिक वहां पर भाजपा को मुस्लिमों का 9% वोट मिल सकता है, जबकि AIUDF को 41%, कांग्रेस को 32 प्रतिशत और अन्य को 18% वोट मिलने का अनुमान है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Asam

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Asam

अन्य राज्यों के मुकाबले गुजरात में स्थिति कुछ अच्छी

अगर किसी राज्य में भारतीय जनता पार्टी को मुस्लिमों का सबसे अधिक वोट मिलने का अनुमान है तो वह राज्य गुजरात है, Opinion Poll के मुताबिक गुजरात में भाजपा को मुस्लिमों का 10 प्रतिशत वोट मिल सकता है, हालांकि कांग्रेस को भाजपा से कहीं ज्यादा यानि 80 प्रतिशत और अन्य को भी 10 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Gujarat

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Gujarat

महाराष्ट्र में भाजपा से बहुत दूर हैं मुस्लिम!

बात अगर महाराष्ट्र की की जाए तो वहां पर भाजपा को मुस्लिमों का महज 2 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जबकी दूसरी तरफ कांग्रेस को 53 प्रतिशत, राष्ट्रवादी कांग्रेस को 38 प्रतिशत और अन्य को 7 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Maharastra

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Maharastra

मध्य प्रदेश में 6% मुस्लिम आ सकते हैं भाजपा के साथ

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी को मध्य प्रदेश और राजस्थान में हार का सामना करना पड़ा है और इन दोनो राज्यों में भी भाजपा को मुस्लिमों के ज्यादा वोट मिलने की उम्मीद नहीं है। बात अगर मध्य प्रदेश की करें तो वहां पर भाजपा को मुसलमानों का सिर्फ 6 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 78 प्रतिशत और अन्य को 16 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of MP

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of MP

राजस्थान में सिर्फ 4% का साथ!

अगर राजस्थान की बात की जाए तो वहां पर भाजपा को मुस्लिमों का सिर्फ 4 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस को 70 प्रतिशत और अन्य को 26 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है।

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Rajasthan

India TV CNX Opinion Poll on Muslim Voters of Rajasthan

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment