elections"
  1. You Are At:
  2. होम
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. India TV-CNX Opinion poll 2019: अभी लोकसभा चुनाव हुए तो NDA-245, UPA-146, अन्य-152 सीटें

India TV-CNX Opinion poll 2019: अभी लोकसभा चुनाव हुए तो NDA-245, UPA-146, अन्य-152 सीटें Read In English

अगर अभी लोकसभा के चुनाव हुए तो एनडीए को 245 सीटें मिल सकती हैं जबकि यूपीए के खाते में 146 सीटें जा सकती हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:12 Jan 2019, 11:46 PM IST]
Narendra Modi and Rahul Gandhi- India TV
Narendra Modi and Rahul Gandhi

नई दिल्ली: सियासत में जिस तरह के नए समीकरण बन रहे हैं, उसका क्या असर होगा, अगर अभी तुरंत चुनाव हो जाए ये जानने की कोशिश की है इंडिया टीवी और सीएनएक्स ने। इंडिया टीवी और सीएनएक्स की टीम अलग-अलग इलाकों में गए, लोगों की राय जानी और फिर उसके आधार पर ओपीनियन पोल के पूरे आंकड़े तैयार किए। अगर अभी लोकसभा के चुनाव हुए तो एनडीए को 245 सीटें मिल सकती हैं जबकि यूपीए के खाते में 146 सीटें जा सकती हैं।

India TV-CNX Opinion poll 2019

India TV-CNX Opinion poll 2019

नए समीकरण से यूपी में बीजेपी को बड़ा नुकसान 

केंद्र की सत्ता की बागडोर किसके हाथ आएगी, ये तय करने में सबसे अहम है उत्तर प्रदेश। मायावती और समाजवादी पार्टी ने साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है और कांग्रेस को अपने गठबंधन से बाहर रखा है। नए समीकरण से बीजेपी को बड़ा नुकसान है इसमें कोई दो राय नहीं, लेकिन कांग्रेस को कोई फायदा नहीं होने वाला। इंडिया टीवी सीएनएक्स के ओपीनियन पोल में उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से बीजेपी को इस बार 28 सीटों से संतोष करना पड़ेगा, जबकी बीएसपी को 20 सीटें मिल सकती हैं, पिछले चुनाव में बीएसपी का खाता भी नहीं खुला था, समाजवादी पार्टी को 27 सीटें मिलने का अनुमान है और कांग्रेस को गांधी परिवार की सिर्फ दो सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। यहां अन्य के खाते में सिर्फ तीन सीटें जाएंगी।

India TV-CNX Opinion poll 2019

India TV-CNX Opinion poll 2019

बिहार में एनडीए को घाटा हो सकता है
सीटों के लिहाज से बिहार भी काफी महत्वपूर्ण हैं। बिहार में 40 सीटें हैं पिछले चुनाव में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों को बिहार में 31 सीटें मिली थीं इस बार के ओपीनियन पोल में एनडीए को घाटा हो सकता है, लेकिन कांग्रेस को भी इसका खास फायदा नहीं होगा। बिहार में बीजेपी को 13 सीटें मिलने का अनुमान है, आरजेडी को 10 सीटें, जेडीयू को 11 सीटें, कांग्रेस को 2 सीटें और एलजेपी को तीन सीटें मिल सकती हैं, एक सीट अन्य के खाते में जा सकती हैं। अगर इन आंकड़ों पर गौर करें तो बिहार से बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 27 सीटें मिल सकती हैं यानि यहां एनडीए को चार सीटों का नुकसान हो सकता है। कांग्रेस और आरजेडी की सीटें मिला दें तब भी उनके पास 12 सीटें होंगी जबकि पिछली बार यूपीए को बिहार से सात सीटें हासिल हुई थीं।

झारखंड में आधी सीटें जीत सकती है बीजेपी
बिहार से सटे झारखंड की बात करें तो यहां की 14 सीटों में से बीजेपी को आधी सीटें, यानि सात सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, झारखंड मुक्ति मोर्चा यहां दूसरे नंबर पर रह सकती है, जेएमएम के खाते में चार सीटें जाती दिख रही हैं, और कांग्रेस को दो सीटों से संतोष करना पड़ेगा, हालांकि पिछली बार झारखंड में कांग्रेस का खाता नहीं खुल पाया था।

महाराष्ट्र में बीजेपी को 22 सीटें
महाराष्ट्र में 48 सीटें हैं। लोकसभा सीटों के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। इंडिया टीवी सीएनएक्स के सर्वे में बीजेपी को 22 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को 9 सीटें मिल सकती हैं, शिवसेना के खाते में आठ सीटें जा सकती हैं और एनसीपी को 9 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी को सिर्फ एक सीट का नुकसान होता दिख रहा है। महाराष्ट्र से सटे गुजरात की बात करें तो ये बीजेपी का गढ़ रहा है। पिछले बीस सालों से यहां बीजेपी का लगातार शासन है। 2014 में बीजेपी ने यहां क्लीन स्वीप किया था। इस बार बीजेपी को दो सीटों का नुकसान हो सकता है, इंडिया टीवी सीएनएक्स के सर्वे में बीजेपी को 26 में से 24 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को दो सीटें मिल सकती हैं। 2017 के विधान सभा नतीजों के बाद बीजेपी को 26 में से 24 सीटें मिलना बीजेपी के लिए बड़ी राहत की बात होगी।

India TV-CNX Opinion poll 2019

India TV-CNX Opinion poll 2019
 
मध्य प्रदेश में बीजेपी को 18 सीटें मिलने का अनुमान
मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक एमपी में बीजेपी को 18 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 11 सीट मिल सकती है। हम आपको यहां याद दिला दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मोदी लहर में 29 में से सिर्फ 2 सीटें मिली थीं।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 5 सीटें मिलने का अनुमान
अब बात मध्य प्रदेश से सटे छत्तीसगढ़ की।  अगर अभी छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव होते हैं तो हमारे ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला लगभग बराबरी का होगा। छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 5 सीटें मिलने का अनुमान हैं। वहीं कांग्रेस को बीजेपी से एक सीट ज्यादा यानी 6 सीटें मिल सकती हैं।छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को इस लिहाज से जरूर फायदा हो रहा है कि पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले ओपीनियन पोल में 5 सीटों का फायदा होता दिख रहा है.... 2014 के लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर जीती थी, बाकी दस सीटों पर बीजेपी ने कांग्रेस का सफाया कर दिया था।

राजस्थान में कांग्रेस को हो सकता है फायदा
अब बात करते हैं राजस्थान की जहां कांग्रेस की 5 साल बाद सत्ता में फिर से वापसी हो चुकी है। राजस्थान राहुल गांधी के लिए काफी अहम रहा है क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में यहां कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी इस बार कांग्रेस को फायदा हो सकता है। राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। इंडिया टीवी सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में राजस्थान में बीजेपी को 15 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस को 10 सीटें मिल सकती हैं।

दिल्ली में बीजेपी को नुकसान
दिल्ली में सीटें तो सात हीं हैं, लेकिन ये नाक का सवाल होती है हर पार्टी के लिए... सत्ता पर बैठने के लिए हर पार्टी की नजर होती है इन सात सीटों पर... शायद यही वजह है कि इस बार कांग्रेस ने पार्टी का सेनापति बदल दिया है... पुराने चेहरे पर भरोसा किया है... 15 साल तक दिल्ली की सत्ता संभाल चुकीं शीला दीक्षित को फिर से कमान सौंपी गयी है...  दिल्ली में 7 लोकसभा सीटें हैं... पिछली बार सातों बीजेपी के खाते में गयी थी, लेकिन इस बार ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को दो सीट का नुकसान हो सकता है, दिल्ली में 5 सीटों पर बीजेपी जीत सकती है...वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के खाते में एक-एक सीट जाती हुई दिख रही है...

हरियाणा में बीजेपी को फायदा
हरियाणा की दस सीटों में बीजेपी 8 सीटों पर जीत सकती है। वहीं कांग्रेस के हाथ में सिर्फ 2 सीटें आने का अनुमान है।हरियाणा में बीजेपी की सरकार है...चार साल से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन यहां भी सरकार के खिलाफ गुस्सा लोगों में नजर नहीं आ रहा है ये बड़ी बात है... 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच बीजेपी ने हरियाणा की दस सीटों में से 7 सीटों पर बाजी मारी थी.. अगर 2019 में ओपीनियन पोल के आंकड़े सच साबित हुए तो बीजेपी को फायदा ही होता दिख रहा है... 

पंजाब में बीजेपी जीरो
पंजाब की 13 सीटों में से बीजेपी के खाते में एक भी सीट आती नहीं दिख रही हैं, हांलाकि बीजेपी की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल 5 सीटें जीत सकती है.... वहीं कांग्रेस को 7 सीटें मिलने का अनुमान है... यहां आम आदमी पार्टी भी अपना खाता खोल सकती है, 1 सीट मिलने का अनुमान है...बहरहाल, पंजाब हरियाणा और दिल्ली की सीटों को मिलाकर  देखें तो 30 लोकसभा सीटों में एनडीए 18 सीटों पर बाजी मारती हुई दिख रही है.... जबकि कांग्रेस की झोली में सिर्फ 10 सीटें जाती दिख रही हैं।

India TV-CNX Opinion poll 2019

India TV-CNX Opinion poll 2019

पश्चिम बंगाल की 42 सीटों का ओपिनियन पोल- पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 10, टीएमसी को 26, लेफ्ट को 02 और कांग्रेस को 04 सीटें मिल सकती हैं।

केरल की 20 सीटों का ओपिनियन पोल- आज चुनाव हुए तो केरल की 20 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 01, कांग्रेस को 08, लेफ्ट को 05 और अन्य को 06 सीटें मिल सकती हैं।

कर्नाटक की 28 सीटों का ओपिनियन पोल- आज चुनाव हुए तो कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 15 सीटें मिल सकती हैं वहीं, कांग्रेस को 09 और जेडीएस को 04 सीटें मिल सकती हैं।

तेलंगाना की 17 सीटों का ओपिनियन पोल- तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान। यहां टीआरएस को 16 और AIMIM को एक सीट मिल सकती है

आंध्र प्रदेश की 25 सीटों का ओपिनियन पोल- आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान। कांग्रेस को 02, टीडीपी को 04, वाईएसआर को 19 सीटें मिल सकती हैं

तमिलनाडु की 39 सीटों का ओपिनियन पोल- आज चुनाव हुए तो तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही। वहीं, कांग्रेस को 03, एआईएडीएमके को 10, डीएमके को 21 और अन्य को 05 सीटें मिल सकती हैं

गुजरात की 26 सीटों का ओपिनियन पोल- आज चुनाव हुए तो गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 24 सीटें मिल सकती हैं वहीं, कांग्रेस के खाते में 02 सीटें जा सकती हैं

गोवा की 2 सीटों का ओपिनियन पोल- आज चुनाव हुए तो बीजेपी और कांग्रेस को 1-1 सीटे मिलने का अनुमान।

नॉर्थ ईस्ट की 25 सीटों का ओपिनियन पोल- नॉर्थ ईस्ट की 25 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 17, कांग्रेस को 01 और लेफ्ट को भी 01 सीट मिल सकती हैं। वहीं अन्य के खाते में 06 सीटें जाने का अनुमान।

जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों का ओपिनियन पोल- बीजेपी 2, कांग्रेस 1, एनसी 2 और पीडीपी को 1 सीट मिलने का अनुमान।

हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों का ओपिनियन पोल- हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के 4 चारों सीटें जीतने का अनुमान।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Web Title: India TV-CNX Opinion poll 2019: अभी लोकसभा चुनाव हुए तो NDA-245, UPA-146, अन्य-152 सीटें
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100