1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. मोदी, योगी, मुलायम, अखिलेश और राहुल सहित उत्तर प्रदेश की 21 प्रमुख सीटों का Exit Poll

मोदी, योगी, मुलायम, अखिलेश और राहुल सहित उत्तर प्रदेश की 21 प्रमुख सीटों का Exit Poll

रविवार को सामने आए एग्जिट पोल के नतीजों में लोकसभा चुनावों में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी सरकार की जीत होती नजर आ रही है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 20, 2019 14:16 IST
Exit poll for Uttar Pradesh Lok Sabha Seats- India TV
Image Source : INDIA TV Exit poll for Uttar Pradesh Lok Sabha Seats

नई दिल्ली। रविवार को सामने आए एग्जिट पोल के नतीजों में लोकसभा चुनावों में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी सरकार की जीत होती नजर आ रही है, उन्हीं एक्जिट पोल नतीजों में से आज हम आपको उत्तर प्रदेश उन सीटों का एग्जिट पोल बताने जा रहे हैं जहां पर उत्तर प्रदेश की राजनीति के दिग्गज चुनाव लड़ रहे हैं। एक्जिट पोल की 21 लोकसभा सीटों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव की सीटें शामिल हैं। 

मैनपुरी

सबसे पहले समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के परिवार की सीटों की बात करते हैं। इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक अखिलेश यादव खुद अपनी सीट आजमगढ़ से चुनाव जीत सकते हैं, उनकी टक्कर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार दिनेश लाल यावद उर्फ निरहुआ से है।

आजमगढ़

अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव की मैनपुरी सीट की बात करें तो इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक वहां से भी मुलायम सिंह यादव की जीत हो सकती है। मुलायम सिंह के सामने भारतीय जनता पार्टी के प्रेम सिंह शाक्या हैं।

कन्नौज

कन्नौज लोकसभा सीट की बात करें तो वहां पर समाजवादी पार्टी को झटका लग सकता है। कन्नौज सीट से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सपा की प्रत्याशी हैं और इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक डिंपल अपनी सीट पर चुनाव हार सकती हैं, इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक की जीत होने का अनुमान है।

फिरोजाबाद

फिरोजाबाद सीट की बात करें तो वहां पर सपा प्रत्याशी और अखिलेश के चचेरे भाई अक्षय यादव का मुकाबलबा अखिलेश के चाचा और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल यादव से है, इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर अक्षय यादव की जीत हो सकती है और शिवपाल को हार का सामना करना पड़ सकता है।

रामपुर

उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित रामपुर लोकसभा सीट की बात करें तो वहां पर सपा उम्मीदवार आजम खान को भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा से कड़ी टक्कर मिल रही है। इस सीट पर यह कहना मुश्किल है कि किस पार्टी की जीत होगी, लेकिन इस सीट को आजम खान का गढ़ माना जाता है और जया प्रदा उनसे लोहा लेती नजर आ रही हैं।

अमेठी, रायबरेली

अमेठी और राय बरेली लोकसभा सीट की बात करें तो इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक अमेठी सीट पर भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दे रही हैं, हालांकि इस सीट पर राहुल गांधी कुछ मजबूत जरूर हैं। राय बरेली सीट की बात करें तो वहां पर यूपीए चेयर पर्सन सोनिया गांधी आसानी से जीत हासिल करती नजर आ रही हैं।

फर्रुखाबाद, कुशीनगर, धौरहरा और फतेहपुर सीकरी

कांग्रेस की मजबूत समझी जाने वाली फर्रुखाबाद, कुशीनगर, धौरहरा और फतेहपुर सीकरी सीट पर पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है, फर्रुखाबाद सीट से सलमान खुर्शीद, धौरहरा से जतिन प्रसाद, कुशीनगर से आरपीएन सिंह और फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर की हार हो सकती है, सलमान खर्शीद पर बसपा उम्मीदवार मनोज अग्रवाल हावी होते नजर आ रहे हैं जबकि राज बब्बर, जतिन प्रसाद और आरपीएन सिंह पर भाजपा उम्मीदवार को बढ़त मिलती नजर आ रही है।

वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, मथुरा

इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की वाराणसी सीट पर उनकी जीत सुनिश्चित है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर की सीट पर भाजपा प्रत्याशी रवि किशन जीतते नजर आ रहे हैं, मथुरा सीट पर भी भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी जीत सकती हैं। इसी तरह लखनऊ लोकसभा सीट पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह की जीत सुनिश्चित लग रही है।

बागपत, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद

बागपत लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह और आरएलडी प्रत्याशी जयंत चौधरी के बीच कड़ी टक्कर नजर आ रही है, हालांकि इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर सत्यपाल सिंह को जीत मिल सकती है। वहीं मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर आरएलडी प्रत्याशी चौधरी अजीत सिंह और भाजपा प्रत्याशी संजीव बलियान के बीच कड़ी टक्कर नजर आ रही है और एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर अजीत सिंह को कुछ बढ़त है। हालांकि गाजियाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह को आसानी से जीत मिलती नजर आ रही है।

गाजीपुर, फैजाबाद, बरेली

इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार फैजाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह को हार का सामना करना पड़ सकता है, इस सीट पर समाजवादी पार्टी के आनंद सेन की जीत हो सकती है। केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा की गाजीपुर लोकसभा सीट की बात करें तो वहां पर कांटे की टक्कर नजर आ रही है, हालांकि कड़ी टक्कर में मनोज सिन्हां की जीत हो सकती है। एक और केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार की बरेली लोकसभा सीट की बात करें तो वहां पर भी उनको गठबंधन के उम्मीदवार से कड़ी टक्कर मिल रही है लेकिन जीत संतोष गंगवार की हो सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment