1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. PM मोदी की बायोपिक पर गुरुवार को SC को सिफारिश सौंपेगा EC, सूत्रों के मुताबिक आज हुई स्क्रीनिंग

PM मोदी की बायोपिक पर गुरुवार को SC को सिफारिश सौंपेगा EC, सूत्रों के मुताबिक आज हुई स्क्रीनिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित बायोपिक फिल्म का प्रदर्शन रोकने के मामले में उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर चुनाव आयोग की समिति बृहस्पतिवार को विचार कर अपनी सिफारिश आयोग को देगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 17, 2019 17:29 IST
EC will submit recommendations on Modi biopic to supreme...- India TV
Image Source : INSTAGRAM EC will submit recommendations on Modi biopic to supreme court

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित बायोपिक फिल्म का प्रदर्शन रोकने के मामले में उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर चुनाव आयोग की समिति बृहस्पतिवार को विचार कर अपनी सिफारिश आयोग को देगी। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बायोपिक मामले में 16 अप्रैल को वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय समिति गठित की गई है। यह समित बायोपिक देखकर सिफारिश करेगी कि चुनाव के दौरान इसके प्रदर्शन को मंजूरी दी जा सकती है या नहीं।

इस मामले में आयोग के आदेश के अनुसार आचार संहिता और विधि विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी वाली समिति को बायोपिक निर्माता सहित अन्य पक्षकारों के साथ फिल्म को देखकर 18 अप्रैल तक अपनी सिफारिश देने को कहा है। समिति में उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना, चंद्रभूषण कुमार, आयोग के वरिष्ठ प्रमुख सचिव के एफ विल्फ्रेड, महानिदेशक धीरेन्द्र ओझा और दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकार रणबीर सिंह सदस्य हैं। 

सूत्रों के मुबातिक, 'चुनाव आयोग के लिए प्रधानमंत्री की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' की स्क्रीनिंग बुधवार को की गई है। उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को आयोग को बायोपिक ‘पीएम नरेन्द्र मोदी’ को देख कर इसकी रिलीज को प्रतिबंधित करने या मंजूरी देने के बारे में फैसला करने को कहा था।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने चुनाव आयोग को एक सीलबंद लिफाफे में न्यायालय को अपना फैसला सौंपने का निर्देश दिया था और यह भी कहा था कि वह 22 अप्रैल को इस मामले में अग्रिम सुनवाई करेगा। फिल्म की रिलीज पर चुनाव आयोग के प्रतिबंध को चुनौती देने वाले फिल्म निर्माताओं की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि चुनाव आयोग ने महज ‘‘प्रोमो’’ देख कर इसे प्रतिबंधित कर दिया और पूरी फिल्म नहीं देखी।

गौरतलब है कि गत सप्ताह बुधवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान बायोपिक की स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा था कि कोई ऐसी फिल्म जो किसी राजनीतिक या व्यक्तिगत उद्देश्यों में मदद करती है, उसे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए।

कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव से जुड़े सभी पक्षकारों के साथ भेदभाव रहित रवैया अपनाने (लेवल प्लेइंग फील्ड) की दलील देते हुए कहा था कि कि कोई भी बायोपिक उन इलाकों में नहीं दिखाई जाए, जहां चुनाव आचार संहिता लागू है। मोदी की बायोपिक में अभिनेता विवेक ओबरॉय ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसका निर्देशन उमंग कुमार ने किया है।

(इनपुट- भाषा और ANI)

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: EC will submit recommendations on Modi biopic to supreme court
Write a comment
ipl-2019