1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. कांग्रेस ने करतारपुर साहिब को पाकिस्तान में जाने दिया, ऐतिहासिक गलती की: मोदी

कांग्रेस ने करतारपुर साहिब को पाकिस्तान में जाने दिया, ऐतिहासिक गलती की: मोदी

पंजाब के होशियारपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस की उस ऐतिहासिक बड़ी गलती के लिए उसकी आलोचना की जिसकी वजह से बंटवारे के समय करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2019 6:51 IST
कांग्रेस ने करतारपुर साहिब को पाकिस्तान में जाने दिया, ऐतिहासिक गलती की: मोदी- India TV
कांग्रेस ने करतारपुर साहिब को पाकिस्तान में जाने दिया, ऐतिहासिक गलती की: मोदी

होशियारपुर (पंजाब): पंजाब के होशियारपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस की उस ऐतिहासिक बड़ी गलती के लिए उसकी आलोचना की जिसकी वजह से बंटवारे के समय करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया था। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक ने करतारपुर में ही अपने अंतिम दिन बिताये थे। मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए 1984 सिख विरोधी दंगों पर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। 

Related Stories

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एक पत्रकार द्वारा दंगों के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा था, ‘हुआ तो हुआ।’ दंगों के अलावा मोदी ने करतारपुर साहिब मुद्दे का उल्लेख किया जो पंजाब में सिखों के लिए एक भावनात्मक मुद्दा है। पंजाब में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 19 मई को चुनाव होना है। उन्होंने कहा, ‘‘बंटवारे के समय कुछ ही किलोमीटर दूर हमारा करतारपुर साहिब हमसे छीन लिया गया।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की इस ऐतिहासिक बड़ी गलती के चलते पाकिस्तान को हमारी भावनाओं से खेलने का मौका मिल गया।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘शर्मनाक यह है कि जब हम करतारपुर साहिब गलियारे के लिए एक हल लेकर आये तो कांग्रेस के दरबारियों ने पाकिस्तान की प्रशंसा करनी शुरू कर दी। कांग्रेस की इस राजनीति ने पाकिस्तान और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को बढ़ावा दिया।’’ 

मोदी का इशारा पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की उस गलियारे को लेकर प्रशंसा और उससे उत्पन्न विवाद की ओर था जो भारतीय तीर्थयात्रियों को सीमापार उस तीर्थस्थल जाने की इजाजत देगा। 

मोदी ने दोनों देशों के बीच जल बंटवारे को लेकर कांग्रेस को एक और ‘‘पाप’’ करने का दोषी ठहराया। उन्होंने कहा, ‘‘पंजाब और अन्य क्षेत्रों को पानी के हमारे उस हिस्से की जरूरत है जो पाकिस्तान में बह रहा है।’’ वह परोक्ष रूप से सिंधु जल संधि के तहत भारत के हिस्से का बिना इस्तेमाल किये पानी की ओर इशारा कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि 70 साल हो गया, यहां मेरा किसान पानी के बिना परेशान है। कांग्रेस ने 70 साल इस पानी को नहीं रोका। इनको समझ थी, लेकिन इनको लगा कि पानी रोक देंगे तो ‘‘वोट बैंक नाराज हो जाएगा।’’ वोट बैंक की इनको चिंता है, लेकिन किसानों की चिंता नहीं है। हमने एक-एक बूंद को रोकने का फैसला किया है। एक बूंद पानी भी जिस पर हिंदुस्तान का हक है उसे पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा। मोदी ने पंजाब में भाजपा...शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को ‘‘दिलों का बंधन’’ बताया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment