1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. राहुल गांधी ने राज बब्बर का किया 'ट्रांसफर', कुख्यात डकैत के भाई को बनाया उम्मीदवार

राहुल गांधी ने राज बब्बर का किया 'ट्रांसफर', कुख्यात डकैत के भाई को बनाया उम्मीदवार

राज बब्बर 2009 के लोकसभा चुनाव में भी फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़े थे। हालांकि वो जीत नहीं पाए। राज बब्बर फतेहपुर सीकरी के पास की सीट आगरा से 1999 से 2004 तक सांसद रहे थे

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2019 11:11 IST
राहुल गांधी ने राज बब्बर का किया 'ट्रांसफर', कुख्यात डकैत के भाई को बनाया उम्मीदवार- India TV
राहुल गांधी ने राज बब्बर का किया 'ट्रांसफर', कुख्यात डकैत के भाई को बनाया उम्मीदवार

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में लगता है कांग्रेस ने लड़ने से पहले ही हथियार डाल दिए हैं। कांग्रेस ने यूपी के अध्यक्ष राज बब्बर की सीट बदल दी है। पहले राज बब्बर को मुरादाबाद से उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन अब उन्हें फतेहपुर सीकरी शिफ्ट कर दिया गया है। कांग्रेस की सातवीं लिस्ट में एक और बड़ी खबर ये है कि राहुल गांधी ने यूपी के बांदा से कुख्यात डकैत ददुआ के भाई बाल कुमार पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

Related Stories

कांग्रेस ने पहले ऐलान किया था कि यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर मुरादाबाद से चुनाव लड़ेंगे लेकिन बीती रात पार्टी की सातवीं लिस्ट में कांग्रेस ने राज बब्बर को मुरादाबाद से हटाकर फतेहपुर सीकरी से उतार दिया। खबर है कि राज बब्बर मुरादाबाद से चुनाव लड़ने को तैयार नहीं थे। उन्होंने कांग्रेस हाईकमान से अपनी सीट बदलने की गुहार भी लगाई थी। राज बब्बर फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ना चाहते थे जिसके बाद आलाकमान ने राज बब्बर को फतेहपुर सीकरी से उतारने का फैसला किया।

राज बब्बर 2009 के लोकसभा चुनाव में भी फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़े थे। हालांकि वो जीत नहीं पाए। राज बब्बर फतेहपुर सीकरी के पास की सीट आगरा से 1999 से 2004 तक सांसद रहे थे लेकिन 2019 की जंग के ऐलान के बाद राज बब्बर की सीट बदलने से वोटर्स में मैसेज गलत ही जाएगा। बीती रात घोषित लिस्ट में कांग्रेस ने राज बब्बर समेत उत्तर प्रदेश की दो सीटों से उम्मीदवार बदले हैं।

राज बब्बर को मुरादाबद से फतेहपुर सीकरी शिफ्ट करने के बाद कांग्रेस ने मुरादाबाद से अब इमरान प्रतापगढ़िया को उम्मीदवार बनाया है जबकि बिजनौर की सीट पर इंदिरा भाटी की जगह नसीमुद्दीन सिद्दकी को उम्मीदवार बनाया गया है। 7वीं लिस्ट में कांग्रेस ने यूपी में जिन लोगों को उम्मीदवार बनाया है वो हैं फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर, बिजनौर से नसीमुद्दीन सिद्दिकी, मुरादाबाद से इमरान  प्रतापगढ़िया, हाथरस से त्रिलोकीराम दिवाकर, आगरा से प्रीता हरित, बरेली से प्रवीण एरौन, हरदोई से वीरेंद्र कुमार वर्मा और बांदा से बाल कुमार पटेल को उतारा है। 

बाल कुमार पटेल कुख्यात डकैत ददुआ के भाई हैं। इसके अलावा कौशांबी से गीरीश चंद पासी को टिकट मिला है। 35 उम्मीदवारों की इस लिस्ट के साथ कांग्रेस ने अब तक 184 कैंडिडेट को मैदान में उतार दिया है जो 17वीं लोकसभा के लिए चुनावी समर में जीत के लिए सियासी बिगुल फूकेंगे। सातवीं लिस्ट में श्रीनगर की सीट का भी जिक्र है जो नेशनल कॉन्फ्रेंस के लिए छोड़ी गई है। 

उत्तर प्रदेश के अलावा तेलंगाना के खम्मम से कांग्रेस ने रेणुका चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने लोकसभा के साथ ही ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भी 54 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है। ओडिशा में 11 अप्रैल से चार चरणों में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ होंगे। ओडिशा की 21 लोकसभा और 147 विधानसभा सीटों पर 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment