1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. बसपा ने पंजाब में कई को चौंकाया, तीन उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे

बसपा ने पंजाब में कई को चौंकाया, तीन उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे

लोकसभा चुनाव में पंजाब में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भले ही एक भी सीट नहीं जीत पायी लेकिन उसने आम आदमी पार्टी से भी बेहतर प्रदर्शन किया और तीसरा स्थान हासिल कर कई लोगों को चौंका दिया।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 24, 2019 22:40 IST
Mayawati- India TV
Mayawati

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव में पंजाब में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भले ही एक भी सीट नहीं जीत पायी लेकिन उसने आम आदमी पार्टी से भी बेहतर प्रदर्शन किया और तीसरा स्थान हासिल कर कई लोगों को चौंका दिया। बसपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी। राज्य में पिछले कई सालों में अपने खिसकते वोट बैंक से जूझ रही बसपा ने 3.49 फीसद वोट हासिल किया। उसने 2014 में 1.9 फीसद वोट प्राप्त किया था। 

पार्टी को इस आम चुनाव में राज्य में 4.79 लाख वोट मिले। उसने गठबंधन किया था और वह पंजाब लोकतांत्रिक गठबंधन के तहत चुनाव में उतरी थी। इस गठबंधन में कई अन्य राजनीतिक दल थे। सीटों के समझौते के तहत बसपा ने आनंदपुर साहिब, होशियारपुर (सुरक्षित) और जालंधर (सु) पर उम्मीदवार उतारा था। 

2014 में बसपा सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और फिर भी उसे केवल 2.63 लाख वोट मिले थे। पार्टी उस बार सात सीटों पर चौथे स्थान पर, दो सीटों पर छठे नंबर पर और दो सीटों पर पांचवें नंबर पर थी। बसपा पंजाब में इस बार जिन सीटों पर चुनाव में उतरी थी वहां आप चौथे नंबर पर रही। आप राज्य में मुख्य विपक्षी दल है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment