1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. भाजपा की पहली लिस्‍ट में यूपी, पश्चिम बंगाल के सबसे ज्‍यादा नाम, दूसरे नंबर पर है कर्नाटक

भाजपा की पहली लिस्‍ट में यूपी, पश्चिम बंगाल के सबसे ज्‍यादा नाम, दूसरे नंबर पर है कर्नाटक

भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को जो पहली सूची जारी की है उसमें 28 नाम उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 21, 2019 20:41 IST
JP Nadda- India TV
Image Source : JP NADDA JP Nadda

नई दिल्‍ली। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपने 184 उम्‍मीदवारों की पहली सूची गुरुवार को जारी कर दी है। इस सूची में सबसे ज्‍यादा उम्‍मीदवारों के साथ उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल संयुक्‍त तौर पर पहले स्‍थान पर हैं। इसके बाद कर्नाटक दूसरे स्‍थान पर है। महाराष्‍ट्र और राजस्‍थान संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को जो पहली सूची जारी की है उसमें 28 नाम उत्‍तर प्रदेश के उम्‍मीदवारों के हैं। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के भी 28 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इस सूची में 21 उम्‍मीदवारों के साथ कर्नाटक दूसरे स्‍थान पर है।

महाराष्‍ट्र के 16 और राजस्‍थान के 16 उम्‍मीदारों की घोषणा के साथ ये दोनों राज्‍य तीसरे स्‍थान पर हैं। चौथे स्‍थान पर केरल है, यहां 13 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। पांचवें स्‍थान पर ओडिशा और तेलंगाना का नाम संयुक्‍तरूप से है, जहां भाजपा ने 10-10 उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। छठवें स्‍थान पर असम है, जहां पार्टी ने 8 उम्‍मीदवारों की घोषणा की है।

सातवें स्‍थान पर संयुक्‍तरूप से छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू और कश्‍मीर, तमिलनाडु, उत्‍तराखंड हैं, इन चारों राज्‍यों में भाजपा ने 5-5 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की है। आठवें स्‍थान पर अरुणाचल प्रदेश, मणीपुर, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश हैं, यहां भाजपा ने अपने 2-2 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की है। नौवें स्‍थान पर दादर नगर हवेली, लक्ष्‍यद्वीप, सिक्किम, गुजरात और अंडमान निकोबार हैं, जहां भाजपा ने अपने एक-एक उम्‍मीदवार के नाम घोषित किए हैं।

राज्‍य उम्‍मीदवारों की संख्‍या
उत्‍तर प्रदेश 28
पश्चिम बंगाल 28
कर्नाटक 21
महाराष्‍ट्र 16
राजस्‍थान 16
केरल 13
ओडिशा 10
तेलंगाना 10
असम 8
छत्‍तीसगढ़ 5
जम्‍मू और कश्‍मीर 5
तमिलनाडु 5
उत्‍तराखंड 5
अरुणाचल प्रदेश 2
मणीपुर 2
त्रिपुरा 2
आंध्र प्रदेश 2
दादर नगर हवेली 1
लक्ष्‍यद्वीप 1
मिजोरम 1
सिक्किम 1
गुजरात 1
अंडमान निकोबार 1

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment