1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. प्रत्याशी घोषित करने में BJP ने कांग्रेस को पछाड़ा, जानिए दोनो दलों ने किस राज्य में कितने उम्मीदवार उतारे

प्रत्याशी घोषित करने में BJP ने कांग्रेस को पछाड़ा, जानिए दोनो दलों ने किस राज्य में कितने उम्मीदवार उतारे

प्रमुख राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में भाजपा 77 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है जबकि कांग्रेस ने 66 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल में भाजपा ने 42 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है जबकि कांग्रेस ने 40 लोगों के नाम की घोषणा की है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar
Published on: April 17, 2019 20:21 IST
BJP leads over Congress in declaring candidate names for Lok Sabha seats- India TV
BJP leads over Congress in declaring candidate names for Lok Sabha seats

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों को घोषित करने के मामले में भारतीय जनता पार्टी अन्य सभी दलों से आगे निकल गयी है, यहां तक की भाजपा ने इस मामले में कांग्रेस को भी पीछे कर दिया है और कुछ राज्यों में भाजपा को अभी भी अपने उम्मीदवार घोषित करने हैं। हालांकि कुछेक जगहों पर कांग्रेस को भी उम्मीदवार घोषित करना बाकी है।

बुधवार को भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की 22वीं लिस्ट जारी की और इस लिस्ट के साथ पार्टी के के कुल प्रत्याशियों की संख्या 425 हो गई है। कांग्रेस ने भी बुधवार को 3 प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी की और इस लिस्ट को मिलाकर पार्टी के कुल प्रत्याशियों की संख्या 407 तक पहुंच गई है।

प्रमुख राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में भाजपा 77 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है जबकि कांग्रेस ने 66 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल में भाजपा ने 42 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है जबकि कांग्रेस ने 40 लोगों के नाम की घोषणा की है। महाराष्ट्र में भाजपा ने 24 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है जबकि कांग्रेस ने 25 नाम उतारे हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस सभी 29 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है जबकि भाजपा ने अभी 28 की घोषणा की है और 1 सीट इंदौर पर घोषणा होना बाकी है। राजस्थान में कांग्रेस सभी 25 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है जबकि भाजपा को वहां भी 1 सीट का ऐलान करना अभी बाकी है।

दोनो ही पार्टियों ने दिल्ली की सभी 7 सीटों पर अभी अपने किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। भाजपा को अभी पंजाब के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना भी बाकी है।

कांग्रेस के अबतक घोषित सभी प्रत्याशियों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: प्रत्याशी घोषित करने में BJP ने कांग्रेस को पछाड़ा, जानिए दोनो दलों ने किस राज्य में कितने उम्मीदवार उतारे
Write a comment
ipl-2019