1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. आज आ सकती है बीजेपी की पहली लिस्ट, कई बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

आज आ सकती है बीजेपी की पहली लिस्ट, कई बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

बिहार में भी चुनाव बेहद दिलचस्प होगा लेकिन सबसे दमदार मुकाबला पटना साहिब सीट पर होगा। पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बीजेपी उम्मीदवार होंगे। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 20, 2019 10:32 IST
आज हो सकता है बीजेपी उम्मीदवारों का ऐलान, कई बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ने से किया इंकार- India TV
आज हो सकता है बीजेपी उम्मीदवारों का ऐलान, कई बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

नई दिल्ली: चुनावी माहौल में इस वक्त सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस बार कौन-कौन से नेता चुनाव लड़ेंगे और किसका टिकट कटेगा। मंगलवार को बीजेपी चुनाव समिति की देर रात एक बजे तक चली बैठक के बाद बीजेपी की कोई लिस्ट तो सामने नहीं आई लेकिन सूत्रों के मुताबिक जो बातें बाहर आईं उसके अनुसार दावा किया गया कि कई बड़े नेताओं ने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया है।

Related Stories

देर रात 1 बजे तक चले इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे। इस बैठक में सबसे पहले उन चेहरों की सियासी ताकत और कमजोरी नापी गई जिन पर पार्टी लोकसभा चुनाव में दांव नहीं लगाना चाहती। पीएम मोदी का गढ़ और सीएम योगी का केसरिया किला उत्तर प्रदेश इस लिस्ट में सबसे ऊपर था।

सबसे पहला नाम था बीजेपी के सीनियर नेता मुरली मनोहर जोशी का। सूत्रों का दावा है कि मुरली मनोहर जोशी ने खुद कानपुर से चुनाव न लड़ने की बात पार्टी को बता दी है। हालांकि मुरली मनोहर जोशी की दावेदारी ना होने के पीछे की वजह भी अहम है। 85 साल के जोशी पहली बार 1977 में लोकसभा के लिए चुने गए, यानी उनकी उम्र काफी है और इसी वजह से वो बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल में हैं। मुरली मनोहर जोशी के अलावा....

  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे, उन्होंने खुद चुनाव लड़ने से मना कर दिया है-सूत्र
  • लालकृष्ण आडवाणी भी चुनाव नहीं लड़ेंगे, उम्र को देखकर चुनाव न लड़ने की गुज़ारिश-सूत्र 
  • 91 साल के आडवाणी छठी बार गांधीनगर से सांसद हैं। आडवाणी के बेटे जयंत या बेटी प्रतिभा लड़ सकती हैं चुनाव-सूत्र
  • एमपी की विदिशा सीट से सुषमा स्वराज नहीं लड़ेंगी चुनाव, सेहत की वजह से सुषमा का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला
  • बीजेपी के बड़े नेता शांता कुमार भी नहीं लड़ेंगे चुनाव, 84 साल के शांता कुमार हिमाचल के कांगड़ा से सांसद हैं
  • उत्तराखंड के पौड़ी सीट से बीसी खंडूरी नहीं लड़ेंगे चुनाव
  • सीनियर नेता भगत सिंह कोश्यारी को भी टिकट नहीं-सूत्र

कानपुर से मुरली मनोहर जोशी बीजेपी उम्मीदवार नहीं होंगे उनकी जगह सतीश महाना पार्टी की तरफ से दावेदारी करेंगे। सतीश महाना फिलहाल योगी कैबिनेट में मंत्री हैं और 2009 में बहुत कम वोटों से कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल से पीछे रहे थे। एसपी-बीएसपी गठबंधन के बाद मोदी-शाह की जोड़ी हर सीट पर जीत का दम भरना चाहती है। ऐसे में गलती से भी गलती की गुंजाईश पार्टी नहीं छोड़ रही है। 

खबर है कि बीजेपी यूपी में करीब 18 वर्तमान सांसदों के टिकट काट सकती है। उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटें आती हैं। यूपी में सभी सीटों पर सात चरणों में चुनाव होंगे। सीईसी की बैठक में पहले और दूसरे फेज़ के लिए उत्तर प्रदेश के नाम पर मुहर लगी है। बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे बड़े सूबों के लिए भी कैंडिडेट्स के नाम तय हो गए हैं।

बिहार में भी चुनाव बेहद दिलचस्प होगा लेकिन सबसे दमदार मुकाबला पटना साहिब सीट पर होगा। पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बीजेपी उम्मीदवार होंगे। यही नहीं, बीजेपी बिहार में 2014 में 30 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 22 सीटों पर जीती थी लेकिन जेडीयू से गठबंधन की वजह से इस बार पार्टी सिर्फ 17 सीटों पर लड़ेगी। जाहिर है बीजेपी के पांच मौजूदा सांसदों का टिकट कटना तय है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment