1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. गांधीनगर से अमित शाह को टिकट दे भाजपा ने किया आडवाणी का सियासी सफर खत्‍म, यूपी व राजस्‍थान में कटा इनका नाम

गांधीनगर से अमित शाह को टिकट दे भाजपा ने किया आडवाणी का सियासी सफर खत्‍म, यूपी सहित राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र में कटा इनका नाम

भारतीय जनता पार्टी को पिछले तीस सालों में फर्श से अर्श तक ले जाने वाले वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी के राजनीतिक सफर पर विराम लग गया है। 1998 से लगातार गांधीनगर से जीत दर्ज करने वाले आडवाणी की जगह इस बार पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को टिकट दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 21, 2019 21:17 IST
Advani Amit Shah- India TV
Advani Amit Shah

भारतीय जनता पार्टी को पिछले तीस सालों में फर्श से अर्श तक ले जाने वाले वयोवृद्ध नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के राजनीतिक सफर पर विराम लग गया है। 1998 से लगातार गांधीनगर से जीत दर्ज करने वाले आडवाणी की जगह इस बार पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह को टिकट दिया गया है। 2014 की प्रचंड जीत के बाद एक बार फिर सत्‍ता पर काबिज होने के लिए भाजपा ने इस बार बड़ी सर्जरी भी की है। गुरुवार को जारी की गई 184 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट में करीब एक दर्जन से ज्‍यादा सांसदों के टिकट काटे गए हैं। 2014 में भाजपा की जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले उत्‍तर प्रदेश से सबसे ज्‍यादा 6 सांसदों के टिकट काटे गए हैं। वहीं महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान से भी टिकट काटे गए हैं। 

पार्टी के पितामह नहीं लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी में अटल युग के कद्दावर नेता लालकृष्‍ण आडवाणी ने पहले ही लोकसभा चुनाव न लड़ने का फैसला लिया था। इस बार इस सीट पर पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह को टिकट दिया गया है। अमित शाह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। आडवाणी की बात करें तो उन्‍होंने पहली बार 1991 में चुनाव जीता था। इसके बाद 1996 के चुनाव में उन्‍होंने यह सीट अटल बिहारी वाजपेयी को दे दी थी। 1998 के चुनाव में यहां से विजयभाई पटेल ने चुनाव लड़ा था। लेकिन इसके बाद से अभी तक 5 बार आडवाणी गांधी नगर से लड़े और चुनकर आए हैं। 

यूपी से इनका कटा टिकट 

उत्‍तर प्रदेश से इस बार जिन मौजूदा सांसदों की टिकट कटी हैं उसमें पहला नाम है शाहजहांपुर से मौजूदा केंद्रीय मंत्री कृष्‍णा राज का है। इस बार शाहजहांपुर से बीजेपी ने अरुण सागर को चुनाव में उतारा है। इसके अलावा संभल से सत्यपाल सैनी की जगह परमेश्वरलाल सैनी को टिकट दिया गया है। इसके अलावा आगरा से मौजूदा सांसद रामशंकर कठेरिया का भी टिकट काटा है। कठेरिया की जगह इस बार यूपी सरकार में मंत्री एसपी बघेल को टिकट दिया गया है। इसके अलावा आगरा की पड़ोसी सीट फतेहपुर सीकरी से बाबूलाल की जगह राजकुमार चाहर को टिकट दिया गया है। हरदोई से भी इस बार सांसद को बदला गया है। हरदोई से अंशुल वर्मा की जगह जयप्रकाश रावत को टिकट मिला है। वहीं मिश्रिख से अंजुबाला की जगह अशोक रावत को प्रत्याशी बनाया गया है। 

महाराष्‍ट्र से इनका कटा टिकट 

महाराष्‍ट्र से भी दो सांसदों के टिकट काटे गए हैं। अहमदनगर से इस बार सुजय विखे पाटिल को टिकट दी गई है। इससे पहले यहाँ दिलीप गांधी 3 बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं। लेकिन इस बार पाटिल को टिकट दिया गया है। वहीं लातूर से सुधाकर श्रृंगारे को टिकट दिया है मौजूदा सांसद सुनील गायकवाड़ का टिकट काटा गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment