1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की दिल्ली, पंजाब, एमपी और यूपी के उम्मीदवारों की सूची

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी ने जारी की दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और यूपी के उम्मीदवारों की सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और यूपी के उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 21, 2019 23:28 IST
Bharatiya Janata Party releases list of candidates for Delhi, Punjab, Madhya Pradesh and UP- India TV
Bharatiya Janata Party releases list of candidates for Delhi, Punjab, Madhya Pradesh and UP

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और यूपी के उम्मीदवारों की सूची जारी की है। डॉ हर्षवर्धन को दिल्ली के चांदनी चौक, मनोज तिवारी- नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, प्रवेश वर्मा- वेस्ट दिल्ली और रमेश बिधुरी को दक्षिणी दिल्ली से टिकट दिया गया है। इसके अलावा भाजपा ने अमृतसर से हरदीप पुरी, उत्तर प्रदेश के घोसी से हरिनारायण राजभर और इंदौर से शंकर लालवाणी को टिकट दिया है। शंकर लालवाणी इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रह चुके हैं, और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और पूर्व सीएम सिवराज सिंह चौहान की पसन्द हैं।

Related Stories

दिल्ली में सात लोकसभा की सीटे हैं और पिछली बार इन सातों सीट पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने विजय हासिल की थी। लंबें इंतजार के बाद बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने का फैसला किया है लेकिन अभी कांग्रेस तय नहीं कर पाई है। गौतम गंभीर के बीजेपी ज्वाइन करने के बाद उनके नाम को लेकर भी चर्चा ज़ोरों पर है। अब देखना है कि गौतम का नंबर इस बार दिल्ली की प्लेइंग सेवन में आता है या उन्हें दूसरी ज़िम्मेदारी दी जाती है।

भाजपा ने दिल्ली के लिए जिन पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिनमें चार नाम दिल्ली के हैं। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन समेत चार सांसदों को फिर टिकट दिया है। सोमवार तक शेष तीन उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे। भाजपा ने चांदनी चौक से हर्षवर्धन को और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को फिर से टिकट दिया है। 64 साल के हर्षवर्धन ने 2014 के लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के आशुतोष को 1,36,320 वोटों से शिकस्त दी थी। वह 1993 से कृष्णा नगर विधानसभा सीट पर लगातार पांच बार विजयी रहे थे। 

भोजपुरी गायक एवं अभिनेता तिवारी ने पिछले आम चुनाव में उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट जीती थी। उन्होंने आप के आनंद कुमार को 1,44,084 वोटों से हराया था। इस सीट पर पूर्वांचली और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या खासी है। तिवारी ने 2009 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट पर योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन उनकी हार हुई थी। पार्टी ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहेब सिंह वर्मा के बेटे परवेश वर्मा को पश्चिम दिल्ली से और रमेश बिधुड़ी को दक्षिण दिल्ली से फिर से टिकट दिया है। पिछले लोकसभा चुनाव में वर्मा ने आप के जरनैल सिंह को 2,68,586 वोटों से पराजित किया था। 

बहरहाल, भाजपा ने अभी उत्तर पश्चिम दिल्ली, नई दिल्ली और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इन सीटों से मौजूदा सांसदों के नामों पर विचार किया जा रहा है। बहरहाल, पार्टी इन सीटों से चेहरों को उतार कर आश्चर्य में डाल सकती है, जैसे पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को नई दिल्ली सीट। इस सीट से फिलहाल मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। 

पार्टी ने कहा कि हर्षवर्धन, तिवारी और वर्मा सोमवार को अपने-अपने नामांकन दायर करेंगे, जबकि बिधुड़ी मंगलवार को अपना नामांकन पर्चा भरेंगे। बिधुड़ी ने बीते आम चुनाव में आप के देवेंद्र शेरावत को 1,07,000 मतों से शिकस्त दी थी। गौरतलब है कि दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने सभी सातों सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है जबकि कांग्रेस ने अभी अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। दोनों पार्टियां चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर मशक्कत कर रही थी लेकिन बात बनी नहीं। दिल्ली में 23 अप्रैल को नामाकंन करने का अंतिम दिन है जबकि मतदान 12 मई को है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv