1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. हार के डर से अब ईवीएम का रोना रो रहे अखिलेश: केशव प्रसाद मौर्य

हार के डर से अब ईवीएम का रोना रो रहे अखिलेश: केशव प्रसाद मौर्य

उप्र के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि तीसरे चरण के चुनाव के बाद हार के डर से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: April 23, 2019 22:26 IST
Keshav Mourya- India TV
Keshav Mourya

शाहजहांपुर/ लखीमपुर खीरी/ बाराबंकी: उप्र के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि तीसरे चरण के चुनाव के बाद हार के डर से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को लेकर सवाल उठा रहे हैं। मौर्य ने तीन अलग अलग स्थानों पर जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अखिलेश यादव जी को अब अपनी हार का अहसास हो गया है। वह अपने ही गढ़ में हार रहे हैं। इसलिए ईवीएम पर सवाल खड़े करना शुरू कर दिया है। भाजपा को जनता का प्यार मिल रहा है। इसकी वजह से सपा बसपा में बौखलाहट है। अब उनके पास कोई और मुद्दा नहीं है, इसीलिए फिर से ईवीएम का दुखड़ा रोना शुरू कर दिया है।’’ 

उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जब हम चुनाव हारे तो उस समय ईवीएम मशीन ठीक थी। विपक्ष के पास जनता में इस दुखड़े के अलावा कुछ और नहीं बचा है। इससे पहले सपा प्रमुख समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पूरे भारत में ईवीएम या तो गड़बड़ हैं या फिर यह भाजपा के पक्ष में मतदान कर रहा है। 

अखिलेश ने चुनाव आयोग को टैग करते हुए ट्वीट किया, ''पूरे भारत में ईवीएम :इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन: या तो खराब है या फिर भाजपा के लिए वोट कर रही हैं।'' उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी गण कहते हैं कि निर्वाचन अधिकारी ईवीएम परिचालन की दृष्टि से प्रशिक्षित नहीं हैं और साढे तीन सौ से अधिक ईवीएम बदली जा रही हैं। 

सपा प्रमुख ने कहा कि यह चुनावी प्रक्रिया के लिहाज से आपराधिक लापरवाही है, वह चुनावी प्रक्रिया जिस पर 50 हजार करोड रूपये खर्च हो रहे हैं। 

इटावा के सैफई में मतदान के बाद अखिलेश ने कहा कि चुनाव आयोग को रामपुर में ईवीएम की खराबी पर संज्ञान लेना चाहिए। मौर्य ने लखीमपुर में कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी के साथ प्रदेश की सपा और बसपा पार्टियां हमेशा ही सौदा कर लेती थी। भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के लिए यह लोग इस तरह से सौदा करते थे कि दिल्ली में कांग्रेस लूटे और उप्र में यह दोनों ही दल बराबर लूटते रहते हैं।’’ 

बाराबंकी में भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र सिंह रावत के पक्ष में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि गांधी परिवार प्रधानमंत्री की कुर्सी को अपना बैनामा समझता था, लेकिन उसके इस मिथक को जनता ने 2014 में तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि आज देश की कुर्सी पर पिछड़ी जाति से आने वाला एक गरीब परिवार का बेटा बैठा हुआ है। 

कांग्रेस अध्यक्ष के चोर वाले बयान पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता की खातिर अपने पुरस्कार की राशि गंगा की सफाई और बेटियों की पढ़ाई पर खर्च कर देते हैं, ऐसे व्यक्ति पर यह आरोप लगाते समय राहुल गांधी को शर्म नहीं आई। उन्होंने कहा कि अब राहुल गांधी उच्चतम न्यायालय में माफी मांग रहे हैं कि उन्होंने चुनावी गर्मी में चैकीदार को चोर कह दिया। उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी इस बार अमेठी से हार रहे हैं, इसलिए केरल भाग गए हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019