1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019
  5. 14 लाख महिलाओं को सितम्बर तक धुएं से मुक्ति देने का लक्ष्य: रघुवर दास

14 लाख महिलाओं को सितम्बर तक धुएं से मुक्ति देने का लक्ष्य: रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि अब विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो माह में 14 लाख माताओं और बहनों को इस योजना से लाभान्वित करके राज्य को शत प्रतिशत उज्ज्वला योजना से आच्छादित करना है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 22, 2019 21:30 IST
raghubar das- India TV
Image Source : TWITTER झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि अब विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो माह में 14 लाख माताओं और बहनों को इस योजना से लाभान्वित करके राज्य को शत प्रतिशत उज्ज्वला योजना से आच्छादित करना है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यहां आयोजित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा बैठक में यह बातें कही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से राज्य की महिलाओं को धुआं रहित रसोई और उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त होता है। उन्होंने उज्ज्वला योजना से जुड़े अधिकारियों के कार्य की सराहना करते हुए कहा, ‘‘आपके लग्न, समर्पण और ईमानदार कोशिश का परिणाम है कि राज्य की 29 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। 16 मई 2014 में जिस झारखण्ड में 27 प्रतिशत जनसंख्या तक एलपीजी कनेक्शन था, वह आज 82.6 प्रतिशत हो गया है।’’

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान सभी 20 सूत्री जिला और प्रखंड के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से सभी पंचायतों में अगले 10 दिनों के अंदर उज्ज्वला दीदी नियुक्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि इनके माध्यम से 14 लाख नये एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि नियुक्ति से पूर्व इस बात का ध्यान रहे कि बहुसंख्यक आदिवासी और दलित पंचायत में प्राथमिकता दलित और आदिवासी बहनों को मिलनी चाहिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में जुलाई माह में 1002 उज्ज्वला पंचायत आयोजित होंगी। पंचायत भवन या किसी अन्य स्थान पर शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों को योजना से जोड़ें। इस कार्य में तेल कंपनियां आप सभी को सहायता प्रदान करेंगी। जिला 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष इन सभी से समन्वय स्थापित कर कार्य करें।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment