1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019
  5. घरों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की योजना मील का पत्थर साबित होगी- सीएम रघुवर दास

घरों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की योजना मील का पत्थर साबित होगी- सीएम रघुवर दास

झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार से घरों में पाइप लाइन से प्राकृतिक गैस की आपूर्ति प्रारंभ करने और निजी व वाणिज्यिक वाहनों के लिये दो सीएनजी स्टेशनों से आपूर्ति की शुरुआत के अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह योजना राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी।

Bhasha Bhasha
Published on: August 23, 2019 18:07 IST
Raghubar Das- India TV
Image Source : SOCIAL MEDIA घरों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की योजना मील का पत्थर साबित होगी- सीएम रघुवर दास

रांची। झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार से घरों में पाइप लाइन से प्राकृतिक गैस की आपूर्ति प्रारंभ करने और निजी व वाणिज्यिक वाहनों के लिये दो सीएनजी स्टेशनों से आपूर्ति की शुरुआत के अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह योजना राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी।

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा मई, 2018 में शिलान्यास की गयी इस परियोजना को सिर्फ 15 माह में चालू करके गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने जबर्दस्त काम किया है। इससे पूर्व केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज यहां केन्द्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ यहां इन परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री बनते ही पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य प्रारंभ किये थे और उसके तहत उज्ज्वला योजना का शुभारंभ हुआ। इस योजना के तहत पूरे देश में अबतक आठ करोड़ गरीबों के घरों में गैस के सिलेंडर पहुंचाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि झारखंड में भी 42 लाख लोगों को उज्ज्वला योजना के सिलेंडर दिये जाने थे जिनमें से 30 लाख को यह दिये जा चुके हैं और आगामी सितंबर के अंत तक दस लाख अतिरिक्त लोगों तक यह सिलेंडर पहुंचा दिये जायेंगे। दास ने कहा, ‘‘रक्षाबंधन पर हमने राज्य की बहनों से दूसरा रिफिल सिलेंडर मुफ्त देने का वादा किया था जिसकी शुरुआत आज चाईबासा से कर दी गयी है।’’

केन्द्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस मौके पर कहा कि राज्य में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति से उर्जा की आवश्यकताएं सस्ती दरों में पूरी हो सकेंगी। केन्द्रीय मंत्री और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि मेट्रो शहरों के बाद छोटे शहरों में इस सुविधा के आने से देश के विकास पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment