1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. दिल्‍ली: आज रात से बॉर्डर पर बिना RFID के प्रवेश बंद, इन वाहनों की बढ़ेंगी मुश्किलें

दिल्‍ली: आज रात से बॉर्डर पर बिना RFID के प्रवेश बंद, इन वाहनों की बढ़ेंगी मुश्किलें

दिल्ली में प्रवेश करने वाले कॉमर्शियल वाहनों के लिए आज रात से आरएफआईडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिटी) अनिवार्य हो जाएगी। ऐसे में बिना आरएफआईडी के दिल्ली में कॉमर्शियल वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 16, 2019 12:41 IST
Delhi Boarder - India TV
Delhi Boarder 

दिल्‍ली में प्रवेश करने वाले कॉमर्शियल वाहनों के लिए आज रात से आरएफआईडी (रेडियो फ्रिक्‍वेंसी आइडेंटिटी) अनिवार्य हो जाएगी। ऐसे में बिना आरएफआईडी के दिल्‍ली में कॉमर्शियल वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा। आज रात से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। लेकिन इससे वाहन मालिकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। दिल्‍ली में हर दिन लाखों कॉमर्शियल वाहन प्रवेश करते हैं, लेकिन अभी तक लगभग 80 से 85 हजार वाहनों ने ही आरएफआईडी टैग लिए हैं। ऐसे में आज रात से दिल्ली में प्रवेश करने वाले बॉर्डरों पर अव्‍यवस्‍था बढ़ सकती है। वैसे बॉर्डरों पर छह जगहों पर आरएफआईडी टैग देने की व्यवस्था की गई है। लेकिन यहां पर लंबी लाइनें लगी हैं, जिसके चलते वाहनों की लंबी कतारें खड़ी हो गई हैं। इसे देखते हुए टैग कंपनी ने अतिरिक्त व्यवस्था भी की है। 

बेहद सख्‍त हैं नियम 

इस नए नियम को लागू करवाने वाले ईपीसीए ने साफ किया है कि अगर कोई कॉमर्शियल गाड़ी बिना आरएफआईडी के दिल्ली में एंट्री करती है तो इस पर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। इस व्‍यवस्‍था के लागू होने पर पहले हफ्ते में कॉमर्शियल वाहन से दोगुना टोल टैक्स और ईसीसी वसूला जाएगा। वहीं दूसरे हफ्ते में चार गुना टोल टैक्स और ईसीसी और तीसरे हफ्ते में छह गुना टोल टैक्स और ईसीसी देना होगा। आरएफआईडी टैग 235 रुपये में लिया जा सकता है। 

बॉर्डरों पर सख्‍ती के आदेश 

दिल्‍ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच के लिए यूपी के बॉडरों पर आठ और हरियाणा के बॉर्डरों पर 12 पुलिस टीमों को लगाने के लिए कहा गया है। आज रात 12 बजे से ट्रकों के चालान शुरू हो जाएंगे। साउथ एमसीडी ने ईपीसीए को जो रिपोर्ट दी है, उसके मुताबिक प्रतिदिन करीब 6 से 7 हजार टैग लिए जा रहे हैं। अभी तक करीब 80 हजार गाड़ियों ने टैग लिए हैं। इनमें से तीन हजार गाड़ियां ऐसी हैं, जो प्रतिदिन दो बार बॉर्डर क्रॉस करती हैं। दिल्ली में 13 एंट्री कुंडली, रजोकरी, टिकरी, आया नगर, कालिंदी कुंज, कापसहेड़ा, शाहदरा मेन, शाहदरा फ्लाइओवर, गाजीपुर, डीएनडी, बदरपुर-फरीदाबाद मेन, बदरपुर-फरीदाबाद फ्लाइओवर पर यह व्यवस्था लागू हो रही है। 

कहां-कहां मिल रहे टैग 

मानेसर सेक्टर-1, टिकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ न्यू बस स्टैंड, कोंडली, नैशनल हाईवे-1 पर इंडियन पेट्रोल पंप के पास, गाजियाबाद में आईटीएस कॉलेज, मोहन नगर, एनएच-24 ब्रिज, यूपी गेट, एनएचएआई बदरपुर टोल।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment