1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. दिल्ली: 15 दिसंबर से शुरू होंगे नर्सरी में दाखिले, अधिकतम उम्र सीमा होगी लागू

दिल्ली: 15 दिसंबर से शुरू होंगे नर्सरी में दाखिले, अधिकतम उम्र सीमा होगी लागू

दिल्ली के करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी।

Bhasha Bhasha
Published on: November 27, 2018 21:14 IST
दिल्ली के करीब 1,600...- India TV
Image Source : SEARCHMONEY.IN दिल्ली के करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी।

नई दिल्ली: दिल्ली के करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी है। साथ ही, सरकार इस साल से अधिकतम उम्र सीमा भी लागू कर रही है। 

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है, जिसके मुताबिक 2019 - 20 सत्र के लिए नर्सरी की कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी है। सरकार ने नर्सरी के लिए अधिकतम उम्र सीमा 4 साल से कम, के जी के लिए 5 साल से कम और पहली कक्षा में दाखिले के लिए 6 साल से कम की आयु निर्धारित की है। 

चयनित बच्चों को प्राप्त हुए अंकों के साथ उनकी पहली सूची 4 फरवरी को जारी की जाएगी। दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी। दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च को संपन्न होगी। 

प्री-स्कूल, प्री प्राइमरी और पहली कक्षा में 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर/वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित होंगी। गौरतलब है कि अधिकतम उम्र सीमा के प्रस्ताव को पिछले साल अदालत में चनौती दी गई थी। हालांकि, दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल अपने एक आदेश के जरिए अधिकतम उम्र सीमा को 2019 के अकादमिक सत्र से लागू करने के लिए इजाजत दे दी थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment