1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. Nursery Admission 2019: दिल्‍ली में नर्सरी दाखिले की प्रकिया शुरू, जानिए नए बदलाव और सभी जरूरी तारीखें

Nursery Admission 2019: दिल्‍ली में नर्सरी दाखिले की प्रकिया शुरू, जानिए नए बदलाव और सभी जरूरी तारीखें

दिल्ली में नर्सरी में अपने बच्चों का दाखिला करवाने वाले अभिभावकों की भागदौड़ शुरू हो गई है। दिल्ली के कुल 1700 निजी स्कूलों में 1 लाख 50 हजार सीटों पर शनिवार से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2018 11:56 IST
Nursery Admission- India TV
Nursery Admission

दिल्‍ली में नर्सरी में अपने बच्‍चों का दाखिला करवाने वाले अभिभावकों की भागदौड़ शुरू हो गई है। दिल्ली के कुल 1700 निजी स्कूलों में 1 लाख 50 हजार सीटों पर शनिवार से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभिभावकों द्वारा स्कूलों में फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख 7 जनवरी है। शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार आवेदन से ठीक एक दिन पहले शुक्रवार को बड़ी संख्या में स्कूलों ने अपने क्राइटेरिया और प्वाइंट सिस्टम देर रात अपलोड कर दिए थे। शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल के अनुसार, जिन स्‍कूलों ने नर्सरी, केजी एवं पहली कक्षा के 19-20 सत्र के दाखिले के लिए प्वाइंट अभी तक अपलोड नहीं किए हैं, उनकी दाखिला प्रक्रिया रोकी जा सकती है। (बस शुरू ही होने वाली है नर्सरी ऐडमिशन की दौड़, जानें नियम और जरूरी तारीखें)

शिक्षा निदेशालय ने किए ये बड़े बदलाव 

शिक्षा निदेशालय ने 62 पॉइंट की लिस्ट में से 11 पॉइंट्स को हटा दिया है और स्कूलों से कहा है कि इनकी जगह सही क्राइटेरिया लाए जाएं। लिंग, गोद लिए बच्चे, जुड़वा बच्चे, पैरंट्स की योग्यता या उपलब्धि (म्यूजिक, खेलकूद, नैशनल अवॉर्ड विनर वगैरह), स्कूल के ट्रांसपोर्ट, बच्चे का स्टेटस इस बार ऐडमिशन क्राइटेरिया में शामिल नहीं हैं। शैक्षणिक सत्र 2019-20 से ऊपरी आयु सीमा भी लागू हो चुकी है। निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक, बच्चे की आयु सीमा 31 मार्च तक नर्सरी के लिए 3 से 4 साल, केजी के लिए 4 से 5 साल और क्लास 1 के लिए 5 से 6 साल होनी चाहिए।

दाखिला के लिए इन जरूरी तारीखों का रखें ख्‍याल 

  • 15 दिसंबर - दाखिले के लिए फॉर्म मिलना शुरू
  • 7 जनवरी - फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख
  • 21 जनवरी - स्कूल आवेदन करने वाले बच्चों की जानकारी अपलोड करेंगे 
  • 28 जनवरी - स्कूलों को प्वाइंट सिस्टम के आधार पर बच्चों के मार्क्‍स वेबसाइट पर अपलोड करना होगा
  • 4 फरवरी - चयनित बच्चों की पहली सूची स्कूलों को जारी करनी होगी। 
  • 5 फरवरी से 12 फरवरी - प्वाइंट सिस्टम के आधार पर दिए मार्क्‍स आदि से संबंधित प्रश्नों को अभिभावक लिखित में, ई-मेल या बातचीत के जरिये स्कूलों के सामने रख सकते हैं।
  • 21 फरवरी - चयनित बच्चों की दूसरी सूची स्कूलों को जारी करनी होगी। साथ ही प्रतीक्षा सूची भी होगी।
  • 22 फरवरी से 28 फरवरी - दूसरी सूची के आधार पर चयनित बच्चों को प्वाइंट्स के आधार पर जो मार्क्‍स दिए गए हैं, उस संबंध में अभिभावक अपने प्रश्न स्कूलों से पूछ सकते हैं।
  • 15 मार्च - दाखिले से जुड़ी कोई अन्य सूची है तो उसे जारी कर सकते हैं।
  • 31 मार्च - दाखिला प्रक्रिया समाप्त
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment