1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. DUSU Election: दिल्‍ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव आज, एनएसयूआई का उम्मीदवार हिरासत में

DUSU Election: दिल्‍ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव आज, एनएसयूआई का उम्मीदवार हिरासत में

देश के सबसे प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में आज छात्र संघ (DUSU) चुनाव के तहत वोट डाले जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 12, 2019 14:26 IST
DUSU election- India TV
DUSU election

देश के सबसे प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में आज छात्र संघ (DUSU) चुनाव के तहत वोट डाले जा रहे हैैं। मतदान सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुआ। कांग्रेस से संबद्ध नेशनल स्टुडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया ने दावा किया कि संयुक्त सचिव पद के उसके उम्मीदवार अभिषेक चपराना को दक्षिण दिल्ली के दयाल सिंह कॉलेज में मतदान केंद्रों पर नहीं जाने दिया। संगठन ने दावा किया कि चापर्णा को गैरकानूनी ढंग से हिरासत में लिया गया है। हालांकि पुलिस ने कहा कि वह उम्मीदवार कॉलेज के बाहर प्रचार कर रहा था जिसकी इजाजत नहीं है। पुलिस ने कहा कि जब उसे प्रचार करने से रोका गया तो उसने पुलिसकर्मियों के साथ खराब बर्ताव किया इसलिए उसे हिरासत में लेना पड़ा। 

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के करीब 1.3 लाख छात्र अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों के लिये वोट डालेंगे। इसके लिए दिल्‍ली में 52 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार 16 प्रत्‍याशी मैदान में हैं जिसमें 4 महिलाएं शामिल हैं। कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई ने 11 साल के बाद डूसू चुनाव में महिला प्रत्‍याशी को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी की ओर से 2011 के बाद पहली बार महिला प्रत्‍याशी मैदान में हैं। दो अन्‍य महिला प्रत्‍याशी निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के चुनाव अधिकारी अशोक प्रसाद ने कहा, “मतदान केंद्रों पर ईवीएम बुधवार को पहुंचा दिये गये और सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। मतों की गिनती 13 सितंबर यानि शुक्रवार को होगी। उत्तर पश्चिमी दिल्ली के किंग्सवे कैम्प के पुलिस लाइंस में स्थित कम्युनिटी हॉल मतगणना केंद्र स्‍थापित किया गया है। 

एबीवीपी और एनएसयूआई में टक्‍कर 

हर बार की तरह इस बार भी मुख्‍य टक्‍कर एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच है। इस बार एबीवीपी ने डूसू अध्यक्ष पद के लिये अक्षत दहिया को, उपाध्यक्ष पद के लिये प्रदीप तंवर, महासचिव पद के लिये योगित राठी और संयुक्त सचिव के पद के लिये शिवांगी खेरवाल को चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई ने दहिया के खिलाफ चेतना त्यागी और वाम समर्थित आईसा ने अध्यक्ष पद के लिये दामिनी कैन को उतारा है। एनएसयूआई ने उपाध्यक्ष पद के लिये अंकित भारती को, सचिव पद के लिये आशीष लांबा और संयुक्त सचिव पद के लिये अभिषेक छपराना को चुनाव मैदान में उतारा है। 

विजय जुलूसों को लेकर पुलिस मुस्‍तैद 

अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस की तरफ विजय जुलूसों की निगरानी उत्तर पुलिस जिला के पुलिसकर्मी करेंगे। पिछले साल, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गडबड़ी के आरोपों को लेकर मतदान रोक दिया गया था। हालांकि, बाद में यह शुरू कर दिया गया था। पिछले साल के चुनाव में एबीवीपी ने तीन पदों पर जीत हासिल की थी जबकि एनएसयूआई को एक सीट मिली थी। विभिन्न छात्र संगठनों ने चुनाव से पहले जो वादे किए हैं उनमें असमानता हटाना, महिला सुरक्षा, विद्यार्थियों को ओलंपिक भेजना और मेट्रो के लिए रियायती पास दिलाना आदि शामिल हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13