1. You Are At:
  2. होम
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. प्रदूषित दिल्‍ली: दिवाली से पहले ही NCR में घुटा दम, नोएडा-गाजियाबाद में भी इमर्जेंसी जैसे हालात

प्रदूषित दिल्‍ली: दिवाली से पहले ही NCR में घुटा दम, नोएडा-गाजियाबाद में भी इमर्जेंसी जैसे हालात

उत्‍तरी राज्‍यों से आ रहे धुंए और मौसम की करवट ने दिल्‍ली के हालात नाजुक बना दिए हैं। इस साल दिवाली से पहले ही दिल्‍ली की हवा दमघोटू बन चुकी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:17 Oct 2018, 10:06 AM IST]
Pollution- India TV
Pollution

उत्‍तरी राज्‍यों से आ रहे धुंए और मौसम की करवट ने दिल्‍ली के हालात नाजुक बना दिए हैं। इस साल दिवाली से पहले ही दिल्‍ली की हवा दमघोटू बन चुकी है। दिल्‍ली के अलावा इससे सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद, गुड़गांव में भी हालात इमर्जेंसी के करीब पहुंच गए हैं। सरकारी एजेंसियों के मुताबिक अगले एक से दो दिनों में हालात और भी बिगड़ने की संभावना है।

वैज्ञानिकों के अनुसार उत्‍तरी राज्‍यों से आ रहा धुंआ दिल्‍ली में आकर जमा होता जा रहा है। मौसम में ठंडक बढ़ रही है, साथ ही नमी के बढ़ने तथा के हवा के लगभग शून्‍य पर पहुंच जाने के चलते दिल्‍ली में स्थिति विकट बनी हुई है। दिल्‍ली सहित पूरे आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण की स्थिति इमर्जेंसी के स्‍तर पर पहुंच चुकी है।

दिल्‍ली एनसीआर में बुरे हाल

एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स की बात करें तो पूरे दिल्‍ली एनसीआर के हालात खराब हैं। दिल्‍ली में जहां एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 291 था, वहीं गाजियाबाद में 323, फरीदाबाद में 307, नोएडा में 311, ग्रेटर नोएडा में 284, भिवाड़ी में सबसे ज्‍यादा 331 रिकार्ड किया गया।

क्षेत्र एयर क्‍वालिटी इंडेेेेक्‍स
मुंडका (दिल्‍ली) 400
द्वारका सेक्‍टर 8 399
फरीदाबाद 307
गाजियाबाद 323
नोएडा 311
ग्रेटर नोएडा 284
भिवाड़ी  331

(एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स मंगलवार शाम 7 बजे) 

GRAP के बाद भी नहीं संभले हालात

दिल्‍ली में इस रविवार से हालात को संभालने के लिए GRAP को लागू किया गया है। इसके तहत जनरेटर के इस्‍तेमाल, कूडा जलाने पर प्रतिंध है। लेकिन इसके बावजूद दिल्‍ली में हालात सुधरते नहीं दिख रहे हैं। आनंद विहार और मुंडका में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 400 को पार कर गया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Web Title: Air quality worsened in Delhi emergency plans on cards | प्रदूषित दिल्‍ली: दिवाली से पहले ही NCR में घुटा दम, नोएडा-गाजियाबाद में भी इमर्जेंसी जैसे हालात
Write a comment