1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. दिवाली पर दिल्‍ली को मिल सकता है ‘पिंक’ गिफ्ट, 18 किमी लंबी मेट्रो लाइन को मिली सुरक्षा मंजूरी

दिवाली पर दिल्‍ली को मिल सकता है ‘पिंक’ गिफ्ट, 18 किमी लंबी मेट्रो लाइन को मिली सुरक्षा मंजूरी

दिवाली पर DMRC (दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) की ओर से दिल्‍ली वालों को ‘पिंक’ गिफ्ट मिल सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2018 7:43 IST
Pink Line Metro- India TV
Pink Line Metro

नई दिल्‍ली। दिवाली पर DMRC (दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) की ओर से दिल्‍ली वालों को ‘पिंक’ गिफ्ट मिल सकता है। मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्‍नर (CMRS) की ओर से 17.8 किमी लंबी मेट्रो रेल लाइन को सुरक्षा मंजूरी मिल गई है। पिंक लाइन पर मौजूद यह खंड शिव विहार और त्रिलोकपुरी को जोड़ेगा। सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद माना जा रहा है कि अगले महीने की शुरुआत यानि कि दिवाली तक यहां मेट्रो की सेवा शुरू कर दी जाए।

सीएमआरएस ने 20 अक्‍टूबर को इस 17.8 लंबी रेल लाइन की सुरक्षा जांच की थी। जिसमें इस स्‍ट्रेच को मंजूरी दे दी गई। हालांकि, औपचारिक अनुमति कुछ शर्तों और औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद दी जाएगी। इन शर्तों के पूरा हो जाने के बाद ही मेट्रो सेवा की शुरुआत की तारीख घोषित की जाएगी।

अब 314 किमी. लंबी होगी मेट्रो सर्विस

नए विस्‍तार के बाद मेट्रो एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी। पिंक लाइन में नया सेक्‍शन जुड़ने के बाद दिल्‍ली मेट्रो की कुल लंबाई बढ़कर 314 किमी हो जाएगी। इसके साथ ही उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली का यह हिस्‍सा भी मेट्रो की सेवा से जुड़ जाएगा।

इस सेक्‍शन में होंगे 15 स्‍टेशन

इस 17.86 किमी लंबे इस सेक्‍शन में 15 स्‍टेशन होंगे। इसमें त्रिलोकपुरी संजय लेक, ईस्‍ट विनोद नगर, मयूर विहार 2, मंडावली, वेस्‍ट विनोद नगर, आईपी एक्‍सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्‍णा नगर, ईस्‍ट आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एनक्‍लेव और शिव विहार शामिल हैं।

इन स्‍टेशनों पर होगा इटरचेंज

पिंक लाइन का यह सेक्‍शन आपको रेड लाइन और ब्‍लू लाइन से भी जोड़ेगा। दिलशाद गार्डन और रिठाला के बीच चलने वाली रेड लाइन पर वेलकम स्‍टेशन पर पिंक लाइन का इंटरचेंज होगा। साथ ही वैशाली से द्वारको के बीच चलने वाली ब्‍लू लाइन के कड़कड़डूमा और आनंद विहार स्‍टेशनों के बीच इसका इंटरचेंज होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment