1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. छत्तीसगढ़
  4. न्‍यूज
  5. छत्तीसगढ़: सरकार गठन से पहले एक्टिव हुई सरकारी मशीनरी, किसानों की कर्ज माफी की तैयारियां शुरू

छत्तीसगढ़: सरकार गठन से पहले एक्टिव हुई सरकारी मशीनरी, किसानों की कर्ज माफी की तैयारियां शुरू

राज्य शासन के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, सहकारिता विभाग के उप सचिव पीएस सर्पराज ने संचालक संस्थागत वित्त संयोजक, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी और प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक को पत्र लिखकर किसानों की ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए जानकारी मांगी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 13, 2018 15:19 IST
Farmer- India TV
Farmer

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत के बाद राज्य शासन के अधिकारियों ने किसानों की कर्ज माफी की तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य शासन के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, सहकारिता विभाग के उप सचिव पीएस सर्पराज ने संचालक संस्थागत वित्त संयोजक, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी और प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक को पत्र लिखकर किसानों की ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए जानकारी मांगी है। 

पत्र में लिखा गया है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है। इस घोषणा की पूर्ति के लिए किसानों की ऋण माफी योजना तैयार किया जाना है। अधिकारियों से कहा गया है कि उनके अधीन कार्यरत बैंकों द्वारा किसानों को वितरित कृषि ऋण अवशेष की जानकारी 30 नवंबर की स्थिति के अनुसार उपलब्ध कराएं। 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने किसानों का ऋण माफ किए जाने का वादा किया था। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों से वादा किया था कि सरकार बनने के 10 दिनों भीतर किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। कांग्रेस ने इसके साथ ही धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपए प्रति क्विंटल करने का भी वादा किया है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों में तथा भारतीय जनता पार्टी ने 15 सीटों में जीत हासिल की है। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को पांच सीटें तथा बहुजन समाज पार्टी को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है। राज्य में 15 वर्षों के बाद कांग्रेस सत्ता में आ रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019