1. You Are At:
  2. होम
  3. उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर का कार्यभार संभाला

उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर का कार्यभार संभाला

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल ने कार्यभार संभाल लिया है। यह जानकारी सोमवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई है। आरबीआई की ओर से जारी बयान में

India TV Business Desk [Published on:05 Sep 2016, 2:44 PM IST]
Urjit Patel- India TV
Urjit Patel

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल ने कार्यभार संभाल लिया है। यह जानकारी सोमवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई है। आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जनवरी 2013 से डिप्टी गवर्नर के रूप में सेवाएं दे रहे उर्जित आर. पटेल ने भारतीय रिजर्व बैंक के 24वें गर्वनर के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उनका कार्यकाल चार सितंबर, 2016 से प्रभावी हो गया है।

पटेल का कार्यकाल तीन साल का होगा। उन्होंने रविवार को रघुराम राजन का गवर्नर का तीन साल का कार्यकाल समाप्त होने पर उनके उत्तराधिकारी के रूप में यह पदभार संभाला है।

 पटेल को बैंकों के फंसे पैसे से भरी बैलेंस शीट को साफ-सुथरा बनाने में चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। कई बैंकों का कहना है कि इससे इन्वेस्टमेंट पर असर पड़ेगा। पटेल की पहली जिम्मेदारी राजन के अधूरे काम पूरे करने की होगी। बैंकों की ‘डीप सर्जरी’ और महंगाई के खिलाफ लड़ाई में जीतना इनमें शामिल है।

पटेल कई कॉर्पोरेट लीडर्स और बैंकर्स के साथ काम कर चुके हैं। उन्हें रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत कॉरपोरेट वर्ल्ड में कई बोर्डों में काम करने का एक्सपीरियंस है। यह मददगार साबित होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर का कार्यभार संभाला News in Hindi के लिए क्लिक करें सेक्‍शन
Web Title: उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर का कार्यभार
Write a comment