Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. जमीन पर चलना ‘भूल’ गया स्पेस...

जमीन पर चलना ‘भूल’ गया स्पेस में 197 दिन बिताकर आया अंतरिक्ष यात्री, भारत से है खास रिश्ता

भारत से फ्यूस्टल का एक बेहद ही खास रिश्ता है। वह नासा के एक स्पेस मिशन का हिस्सा थे और स्पेस में 197 दिन बिताने के बाद 5 अक्टूबर 2018 को पृथ्वी पर वापस आए थे।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 26 Dec 2018, 11:17:41 IST

नई दिल्ली: अंतरिक्ष यात्रियों के काम को लेकर आम आदमी के मन में हमेशा एक तरह का आकर्षण देखने को मिलता है। बेहद ही मजेदार लगने वाला यह काम वास्तव में चुनौतियों से भरा होता है। दरअसल, अंतरिक्ष यात्रा पर जाने से पहले ऐस्ट्रोनॉट्स को बेहद ही कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना होता है, वहीं वापस धरती पर आकर यहां की परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में भी उन्हें अच्छा-खासा वक्त लग जाता है। यह बात ए.जे. (ड्रियू) फ्यूस्टल नाम के अंतरिक्ष यात्री के एक वायरल वीडियो से भी साबित हो जाती है।

197 दिन स्पेस में बिताकर आए हैं फ्यूस्टल
फ्यूस्टल नासा के एक स्पेस मिशन का हिस्सा थे। वह स्पेस में पूरे 197 दिन बिताने के बाद 5 अक्टूबर 2018 को पृथ्वी पर वापस आए थे। यहां आकर जब उन्होंने जमीन पर चलने के लिए कदम बढ़ाए तो चलते वक्त संतुलन कायम रख पाना उनके लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था। वह बड़ी मुश्किल से अपने कदम आगे बढ़ा पा रहे थे और ऐसा करने की कोशिश में उनके कदम भी लड़खड़ा जा रहे थे। फ्यूस्टल समेत 3 लोगों को इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर भेजा गया था जहां उन्हें ऑर्बिट लैबरेटरी को ऑपरेशनल बनाने के अलावा स्पेसवॉक करना था। 


भारत से फ्यूस्टल का है खास रिश्ता
भारत से फ्यूस्टल का एक बेहद ही खास रिश्ता है। दरअसल, उनकी पत्नी इंदिरा फ्यूस्टल भारतीय मूल की हैं। फ्यूस्टल ने अपना वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है, 'घर लौटने पर स्वागत है सोयूज एमएस09, यह अक्टूबर 5 की विडियो है जब मैं फील्ड टेस्ट एक्सपेरिमेंट के लिए स्पेस में 197 दिन बिताकर पृथ्वी पर वापस आया था। मुझे उम्मीद है हाल में वापस आई क्रू की हालत इससे बेहतर होगी। वीडियो क्रेडिट @इंदिरा फ्यूस्टल।' इंदिरा ने इस बारे में ट्वीट किया कि वह केवल लोगों को यह बताना चाहती थीं कि धरती पर आने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों के साथ क्या होता है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Video: After spending 197 days in space it's hard for astronaut AJ Drew Feustel to walk again on Earth