Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने कहा, चीन के...

अमेरिका ने कहा, चीन के राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा समाप्त करने पर हमारी करीबी नजर

अमेरिका का कहना है कि मजबूत संस्थान किसी भी व्यक्तिगत नेता से अधिक महत्पवूर्ण है और वह चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के कदम पर नजदीकी से नजर बनाए हुए है।

India TV News Desk
India TV News Desk 28 Feb 2018, 12:17:30 IST

वाशिंगटन: अमेरिका का कहना है कि मजबूत संस्थान किसी भी व्यक्तिगत नेता से अधिक महत्पवूर्ण है और वह चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के कदम पर नजदीकी से नजर बनाए हुए है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम चीन में जारी गतिविधियों और कम्यूनिस्ट पार्टी के कार्यकाल समाप्त करने के कदम पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं।’’  (पाक की ओर से अमेरिका को मिले 'सकारात्मक संकेत', सुरक्षा सहायता पर रोक बरकरार )

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि मजबूत संस्थान किसी भी व्यक्तिगत नेता से अधिक महत्वपूर्ण है।’’ चीन में वर्ष 1949 से सत्ता पर काबिज सीपीसी ने रविवार को देश के संविधान से राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के लिए देश के संविधान में संशोधन करने का एक प्रस्ताव पेश किया था ताकि राष्ट्रपति शी चिनफिंग आजीवन कार्यकाल में बने रह पाएं।

हीथर ने कहा कि मानवाधिकारों और लोकतांत्रिक शासन को बढ़ावा देना अमेरिका की विदेश नीति का एक मूल तत्व है। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक स्थिर, सुरक्षित और सक्रिय समाज की महत्वपूर्ण नींव है।’’ हीथर ने कहा कि अमेरिका, विश्व स्तर पर व्यक्तिगत स्वतंत्रता, मानव गरिमा और समृद्धि को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर ‘‘दृढ़ता’’ से कायम रहा है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन