Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. डेमोक्रेट्स का निचले सदन में नियंत्रण,...

डेमोक्रेट्स का निचले सदन में नियंत्रण, रिपब्लिकन पार्टी ने सीनेट में बहुमत बरकरार रखा

अमेरिका में हुए महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों में बुधवार को विपक्षी डेमोक्रेट ने कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधिसभा में अपना नियंत्रण कर लिया जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने उच्च सदन सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 07 Nov 2018, 17:54:43 IST
वाशिंगटन: अमेरिका में हुए महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों में बुधवार को विपक्षी डेमोक्रेट ने कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधिसभा में अपना नियंत्रण कर लिया जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने उच्च सदन सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा है। इन परिणामों से ऐसा माना जा रहा है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में दोनों प्रमुख पार्टियों के बीच राजनीतिक कड़वाहट बढ़ेगी और इनके बीच कड़ा मुकाबला होगा। 
 
डेमोक्रेट्स ने सत्ता में रिपब्लिकन पार्टी का एकाधिकार तोड़ दिया और उसे निचले सदन में 24 से अधिक सीटों का फायदा हुआ है। उसने पिछले आठ वर्षों में पहली बार 435 सदस्यीय सदन में बहुमत हासिल किया। डेमोक्रेट्स पार्टी से मिले प्रारंभिक बयानों के अनुसार पार्टी के नेताओं ने संकेत दिये है कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए और कठिन स्थिति बन जायेगी जो आव्रजन, कर और स्वास्थ्य देखभाल सुधारों समेत उनके कुछ अहम मुद्दों पर व्यापक विधायी परिवर्तन चाहते हैं। 
 
पिछले कुछ सप्ताह से आक्रामक ढ़ंग से प्रचार कर रहे ट्रंप ने परिणामों को लेकर संतोष जताया और इसे जबर्दस्त सफलता के रूप में वर्णित किया। 
ट्रंप ने एक ट्वीट किया,‘‘आज रात जबर्दस्त सफलता। सभी को धन्यवाद।’’ 78 वर्षीय नेंसी पेलोसी के प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित होने की उम्मीद है। प्रतिनिधिसभा भारत की लोकसभा के समान है। 
 
निवर्तमान सदन में रिपब्लिकन के पास 235 सीटें थीं जबकि डेमोक्रेट्स की 193 सीटें थीं। वाशिंगटन डीसी में अपने विजयी भाषण में पेलोसी ने कहा कि पार्टी देश के लिए द्विपक्षीय एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए जीते हुए अपने नये बहुमत का उपयोग करेगी। अन्य डेमोक्रेटिक नेताओं के साथ उन्होंने,‘‘धन्यवाद, कल अमेरिका में एक नया दिन होगा।’’
 
चुनावों में कम से कम 90 महिलाओं ने जीत दर्ज की है जिनमें से ज्यादातर डेमोक्रेट्स है। इनमें से कम से कम 28 महिलाएं पहली बार निर्वाचित हुई हैं। 
दो मुस्लिम महिलाओं ने भी चुनाव में जीत दर्ज की है। इल्हान उमर नाम की मुस्लिम महिला ने मिन्नेसोटा की पांचवी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक से तथा राशिदा तालिब ने मिशीगन की 13वीं कांग्रेसनल डिस्ट्रिक सीट से जीत दर्ज की है। ये दोनों विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के टिकट पर विजयी हुई है। 
 
सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी ने 100 सदस्यीय सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा जहां इस समय बहुमत का आंकड़ा 51-49 है। रिपब्लिकन पार्टी को सीटें और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि अंतिम समाचार मिलने तक मतों की गिनती चल रही थी। डेमोक्रेट्स ने कंसास, इलिनॉयस, मिशिगन और मिनेसोटा समेत कई हाईप्रोफाइल गवर्नर की दौड़ में भी जीत हासिल की है। रिपब्लिकन पार्टी ने फ्लोरिडा में गवर्नर के अपने पद को बरकरार रखा है। 
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: डेमोक्रेट्स का निचले सदन में नियंत्रण, रिपब्लिकन पार्टी ने सीनेट में बहुमत बरकरार रखा