Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. इस वजह के चलते अमेरिका ने...

इस वजह के चलते अमेरिका ने लगाया उत्तर कोरिया और चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध

अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने उत्तर कोरिया पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में रूस और चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है क्योंकि परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका उत्तर कोरिया पर दबाव बरकरार रखना चाहता है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 16 Aug 2018, 13:28:18 IST

वाशिंगटन: अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने उत्तर कोरिया पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में रूस और चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है क्योंकि परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका उत्तर कोरिया पर दबाव बरकरार रखना चाहता है। (किम जोंग नाम की हत्या को लेकर आज अहम फैसला सुनाएगी मलेशियाई अदालत )

वित्त मंत्रालय ने चीन के डालियान सन मून स्टार इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन और इससे संबद्धित सिंगापुर की एसआईएनएसएमएस पीटीई पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उत्तर कोरिया में अल्कोहल और सिगरेट पहुंचाने के लिए फर्जी दस्तावेज जमा किए।

इस खेप से वित्त मंत्रालय का आरोप पुख्ता होता है। वित्त मंत्रालय का आरोप है कि प्योंगयांग सरकार को सिगरेट के ‘‍अवैध’ कारोबार से प्रत्येक साल एक अरब डॉलर का लाभ होता है। अमेरिका ने रूस की कंपनी प्रोफीनेट पीटीई पर भी प्रतिबंध लगाया है। इस कंपनी पर आरोप है कि उन्होंने पूर्वी रूस के तीन बंदरगाहों पर उत्तर कोरिया के तीन पोतों को ईंधन भरने और माल लादने की सुविधा मुहैया कराई।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: US has imposed restrictions on North Korea and China companies