Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: ट्रंप ने सीमा संकट को...

अमेरिका: ट्रंप ने सीमा संकट को समाप्त करने के लिए मांगे 40 हजार करोड़ रुपये

अमेरिकी राष्ट्रपति ने डेमोक्रेट नेताओं से वापस व्हाइट हाउस आने और उसने मुलाकात करने की अपील करते हुए कहा कि ‘राजनेताओं का कुछ ना करना अनैतिक’ है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 09 Jan 2019, 9:27:39 IST

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात ‘देश को संबोधित’ किया। अपने संबोधन में ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन की जरूरत पर जोर दिया। ओवल हाउस से राष्ट्र को पहली बार संबोधित करते हुए ट्रंप ने आंशिक रूप से सरकार के कामकाज के ठप होने के बीच डेमोक्रेट्स पर दबाव बनाने के लिए सुरक्षा एवं मानवीय आधार पर कोष की मांग की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने डेमोक्रेट नेताओं से वापस व्हाइट हाउस आने और उसने मुलाकात करने की अपील करते हुए कहा कि ‘राजनेताओं का कुछ ना करना अनैतिक’ है।

ट्रंप के देश को संबोधित करने से कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा था, ‘हम सीमा सुरक्षा के लिए पर्याप्त कोष दिए बिना अपने देश को सुरक्षित नहीं रख सकते, जिसमें अवरोधक लगाना और कानून प्रवर्तन के लिए अधिक धन देना भी शामिल है।’ प्रशासन ने मेक्सिको सीमा पर स्टील अवरोधक लगाने के लिए 5.7 अरब डॉलर (लगभग 40 हजार करोड़ रुपये) सहित कई प्राथमिकताओं से निपटने के लिए अतिरिक्त कोष की मांग भी की है। 

इस बीच, व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार केल्यान कॉनवे ने कहा कि इस मामले में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। आपको बता दें कि सीमा पर दीवार बनाने की ट्रंप की योजना पर मची खींचतान के बीच खर्चों के लिए धन का अनुमोदन न मिलने से लगातार 3 सप्ताह से सरकारी कामकाज के आंशिक रूप से बंद रहने की वजह से हजारों संघीय कर्मचारियों को अपनी सैलरी नहीं मिल पाई है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन