Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका कूटनीतिक और रक्षा मामलों में सहयोग...

कूटनीतिक और रक्षा मामलों में सहयोग बढ़ाने का अवसर 2+2 वार्ता: अमेरिका

ट्रंप प्रशासन ने अगले सप्ताह नयी दिल्ली में होने वाली 2+2 वार्ता को महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग बढ़ाने का अवसर बताया है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 31 Aug 2018, 9:28:14 IST

वाशिंगटन (अमेरिका): ट्रंप प्रशासन ने अगले सप्ताह नई दिल्ली में होने वाली 2+2 वार्ता को महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग बढ़ाने का अवसर बताया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत-अमेरिका के बीच होने वाली पहली 2+2 वार्ता के लिए अगले सप्ताह नई दिल्ली जाने वाले हैं, जहां वह विभिन्न मुद्दों पर अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से बातचीत करेंगे।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 2+2 वार्ता महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ हमारा सहयोग बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर है। अधिकारी का कहना है कि पोम्पिओ और मैटिस का एक साथ यात्रा करना अमेरिका और भारत के बीच गहरी होती साझेदारी को दिखाता है और साथ ही यह संकेत है कि भारत क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदाता के रूप में उभर रहा है। 

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में यह स्पष्ट है कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति और दक्षिण एशिया तथा हिन्द-प्रशांत रणनीतियों में भारत की केन्द्रीय भूमिका है। ऐसे में मेरा पहला संदेश यही है कि भारत के साथ संबंध अमेरिका की महत्वपूर्ण प्राथमिकता है और यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न अंग है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: कूटनीतिक और रक्षा मामलों में सहयोग बढ़ाने का अवसर 2+2 वार्ता: अमेरिका

More From US