Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने कहा, जल्द ही उत्तर...

अमेरिका ने कहा, जल्द ही उत्तर कोरिया के साथ करेंगे दूसरी शिखर बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि निकट भविष्य में वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ दूसरी शिखर बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक जून में सिंगापुर में हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 25 Sep 2018, 8:59:48 IST

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि निकट भविष्य में वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ दूसरी शिखर बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक जून में सिंगापुर में हुई थी। न्यूयॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र से इतर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन से मुलाकात के बाद ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं जल्दी ही चेयरमैन किम से मिलूंगा। जगह और समय तय करने पर चर्चा चल रही है, हम उसकी घोषणा करेंगे।’’ (ट्रंप ने सुष्मा स्वराज से कहा- मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त मोदी को मेरा आभार कहिएगा )

बाद में व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने ट्रंप और किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन की योजना पर चर्चा की और भविष्य में साथ मिलकर काम करने पर राजी हुए। व्हाइट हाउस ने कहा कि मून ने हाल ही में संपन्न हुए अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत और उसमें लिये गये फैसलों से ट्रंप को अवगत कराया। गौरतलब है कि इसी बैठक में किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपने मिसाइल परीक्षण केन्द्र को बंद करने की बात कही थी।

बयान के अनुसार, ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ तीसरी सफल शिखर बैठक के लिए राष्ट्रपति मून की प्रशंसा की। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन