Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ट्रंप और मोदी के संबंधों के...

ट्रंप और मोदी के संबंधों के बारे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने दिया यह बड़ा बयान

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक अधिकारी ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों के बारे में बेहद महत्वपूर्ण बयान दिया है...

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 16 Feb 2018, 14:00:50 IST

वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक अधिकारी ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को बेहद महत्वपूर्ण बताया है। उन्होंने शुक्रवार को भारत-अमेरिका संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच ‘मजबूत संबंध’ हैं। गौरतलब है कि PM नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच मजबूत संबंधों की झलक प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान देखने को मिली थी। इसके साथ-साथ अन्य अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भी संबंधों की यह मजबूती देखने को मिलती रही है।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप के मोदी के साथ यकीनन मजबूत संबंध हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे मालूम है कि उनकी बेटी (इवांका) को पिछले साल हैदराबाद जाकर वास्तव में बहुत अच्छा लगा। ये संबंध महत्वपूर्ण हैं और इनकी महत्ता बढ़ती जा रही है।’ गौरतलब है कि ट्रंप की बेटी इवांका पिछले साल हैदराबाद में ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट में हिस्सा लेने के लिए आई थीं। PM मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति को सपरिवार भारत आने का न्योता दिया था, जिसे इवांका ने स्वीकार किया था।

हीथर ने अफगानिस्तान में भारत की विकासात्मक भूमिका की भी सराहना की। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने भी इस माह की शुरूआत में कहा था कि भारत और अमेरिका के संबंधों में ‘असीम’ संभावनाएं है और उन्होंने आर्थिक एवं प्रशासनिक सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के आक्रामक रुख की प्रशंसा की थी। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद जहां भारत और अमेरिका की नजदीकियां बढ़ी हैं वहीं पाकिस्तान के साथ दुनिया के सबसे बड़े सुपरपावर के रिश्ते ढलान पर रहे हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Trump has strong relationship with Modi, says US State Department