Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. पूर्व जासूस पर किए गए हमले...

पूर्व जासूस पर किए गए हमले को लेकर अमेरिका रूस पर लगाएगा प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने आज कहा है कि वह ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में नर्व एजेंट से हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर ऊसपर नए प्रतिबंध लगाएगा।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 09 Aug 2018, 10:01:13 IST

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने आज कहा है कि वह ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में नर्व एजेंट से हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर ऊसपर नए प्रतिबंध लगाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये प्रतिबंध ‘‘मार्च में ब्रिटेन के नागरिक और डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपाल एवं उनकी बेटी की हत्या के प्रयास के लिए ‘नोविचोक’ नर्वएजेंट के प्रयोग को लेकर” लगाए जा रहे हैं। (अब रूस के ट्रेनिंग सेंटर में जंग की बारीकियां सीखेंगे पाकिस्तानी सैनिक )

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने यह माना है कि रूसी सरकार ने “अपने ही नागरिकों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए जानलेवा रसायनिक या जैविक हथियारों का इस्तेमाल किया”। उन्होंने बताया कि ये नए प्रतिबंध कांग्रेस की अधिसूचना की 15 दिवसीय अवधि पूरी होने के बाद प्रभावी होंगे।

वाशिंगटन पोस्ट ने विदेश मंत्रालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया ने बताया कि इन प्रतिबंधों का रूस के साथ व्यापार पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। इन प्रतिबंधों के तहत लाइसेंस देने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसी कुछ अमेरिकी वस्तुओं को भेजने पर रोक लगाई जाएगी। इस बीच रूस ने ब्रिटेन के उस आरोप का खारिज कर दिया है कि घातक नर्व एजेंट हमले में उसका कोई हाथ है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Trump administration to impose new sanctions on Russia