Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा-...

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- आजादी के लिए लड़ रहे हैं वेनेजुएला के प्रदर्शनकारी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला में विपक्ष के प्रति मजबूत अमेरिकी समर्थन को दोहराया है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 31 Jan 2019, 10:38:50 IST

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला में विपक्ष के प्रति मजबूत अमेरिकी समर्थन को दोहराया है। ट्रंप ने कहा है कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को हटाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी आजादी के लिए लड़ रहे हैं। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘पूरे वेनेजुएला में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी आज मादुरो के खिलाफ हैं। आजादी के लिए जंग शुरू हो गई है।’ ट्रंप ने बताया कि उन्होंने स्व-घोषित कार्यवाहक राष्ट्रपति जुआन गुइडो से फोन पर बात करके ‘लोकतंत्र की पुन: स्थापना के लिए वेनेजुएला के संघर्ष में मजबूत अमेरिकी समर्थन’ को दोहराया।

गुइडो को अमेरिका ने अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है, लेकिन मादुरो को सेना और पुलिस का समर्थन हासिल है। उन्होंने गुइडो को अमेरिका के नेतृत्व में तख्तापलट की कोशिश में शामिल बताया है। वेनेजुएला में सरकार समर्थक शीर्ष अदालत ने भी गुइडो के देश से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। वेनेजुएला की राजधानी कराकस में लोगों ने मादुरो के खिलाफ बुधवार को सड़कों पर प्रदर्शन किए। इस बीच कोलंबिया की सरकार ने मादुरो से जुड़े 200 से अधिक लोगों के प्रवेश पर बुधवार को रोक लगा दी। ‘माइग्रेशन कोलंबिया’ ने कहा है कि यह निर्णय ‘लीमा समूह द्वारा उठाए गए कदमों’ के तहत लिया है जो ‘वेनेजुएला में शांतिपूर्ण समाधान चाहते’ हैं।

मेक्सिको और उरुग्वे ने बुधवार को घोषणा की कि वेनेजुएला में राजनीतिक संकट पर चर्चा के लिए उन देशों और संस्थाओं का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन बुलाए जाएगा जिनका ‘तटस्थ रुख’ है। दोनों देशों ने गुइडो को मान्यता नहीं दी है। यह सम्मेलन मोंटेवीडियो में 7 फरवरी को होगा। बयान में कहा गया है कि यह निर्णय ‘वार्ता शुरू करने की संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की अपील’ पर लिया गया है। दोनों देशों को इस सम्मेलन में 10 देशों और संस्थाओं के भाग लेने की उम्मीद है लेकिन इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From US