Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका 'अमेरिका के हटने के बाद तालिबान...

'अमेरिका के हटने के बाद तालिबान कर सकता है अफगानिस्तान पर नियंत्रण'

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा है कि एक 'वास्तविक आशंका' है कि अगर अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से हटाए जाते हैं तो तालिबान अफगानिस्तान का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकते हैं।

PTI
PTI 12 May 2019, 16:46:19 IST

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा है कि एक 'वास्तविक आशंका' है कि अगर अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से हटाए जाते हैं तो तालिबान अफगानिस्तान का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकते हैं। गेट्स ने सीबीएस न्यूज से कहा कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को अमेरिकी बलों को वापस बुलाने से पहले अफगान सरकार की स्थिरता सुनिश्चित करनी चाहिए। युद्धग्रस्त देश में वर्तमान में 12,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

गेट्स ने कहा, "मेरा मानना है कि जिन परिस्थितियों के तहत आप उन्हें वापस स्वदेश ला रहे हैं, वह मायने रखता है। और, मेरा मानना है कि अफगानिस्तान के भविष्य के अफगान सरकार को बनाए रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना बहुत महत्वपूर्ण है।"

गेट्स ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत 2006 से 2011 के बीच रक्षा मंत्री के रूप में सेवा दी थी।

सीबीएस न्यूज की शनिवार की रिपोर्ट के मुताबिक, गेट्स ने तालिबान के फिर से देश को नियंत्रण में लेने के बाद होने वाले संभावित परिणामों को रेखांकित किया और खास तौर से महिला अधिकारों के दमन की बात कही।

2001 से पहले तालिबान के शासन में महिलाओं पर कड़े नियम लागू थे। तालिबान महिलाओं के स्कूल जाने व नौकरियां करने के खिलाफ हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।