Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में फिर...

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में फिर छेड़ा कश्मीर राग, कहा- भारत ने शांति पर राजनीति को तरजीह दी

कुरैशी से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने महासभा को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर जमकर लताड़ लगाई थी।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 30 Sep 2018, 9:24:21 IST

संयुक्त राष्ट्र: पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए कहा कि ‘अनसुलझा विवाद’ भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी शांति हासिल करने पर असर डाल रहा है। उन्होंने कहा कि यह ‘मानवता के अंत:करण पर धब्बा’ बना हुआ है। आपको बता दें कि कुरैशी से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने महासभा को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर जमकर लताड़ लगाई थी।

कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में आम चर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि इस्लामाबाद ‘संप्रभु समानता और आपसी सम्मान’ के आधार पर नई दिल्ली के साथ संबंध चाहता है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘हम गंभीर और व्यापक वार्ता के जरिये विवादों का समाधान चाहते हैं जिसमें चिंता के सभी मुद्दे शामिल हों।’ महासभा बैठक से इतर विदेश मंत्रिस्तरीय वार्ता रद्द किये जाने पर कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी मुद्दों पर बातचीत करना चाहता था लेकिन नई दिल्ली ने ‘शांति पर राजनीति को’ तरजीह देते हुए वार्ता रद्द कर दी।

उन्होंने कहा, ‘उन्होंने कुछ महीने पहले जारी डाक टिकटों को बहाना बनाया।’ कुरैशी ने कहा, ‘दक्षिण एशिया में लंबे समय से लंबित मुद्दों का समाधान करने के लिए बातचीत एकमात्र रास्ता है और इसने क्षेत्र को अपनी असली क्षमता को साकार करने से रोक रखा है।’ आपको बता दें कि भारत द्वारा न्यूयॉर्क में प्रस्तावित बातचीत को रद्द किए जाने के बाद से ही पाकिस्तानी विदेश मंत्री लगातार भारत सरकार पर हमला बोल रहे हैं।

देखें, संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर कैसे लताड़ा:

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Shah Mehmood Qureshi rakes up Kashmir issue at UNGA