Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. सऊदी अरब के आसमान से इस्राइल...

सऊदी अरब के आसमान से इस्राइल के लिए उड़ान भर सकेगा एयर इंडिया का विमान, मिली मंजूरी

सऊदी अरब ने एयर इंडिया को इस्राइल की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। एयर इंडिया की यह उड़ान नयी दिल्ली से तेल अवीव के लिए है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 06 Mar 2018, 13:42:44 IST

वाशिंगटन: सऊदी अरब ने एयर इंडिया को इस्राइल की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। एयर इंडिया की यह उड़ान नयी दिल्ली से तेल अवीव के लिए है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज यह जानकारी दी। नेतन्याहू ने कहा कि इस कदम से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय ढाई घंटे घटेगा। भारत की राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया अब से कुछ सप्ताह में नयी दिल्ली से तेल अवीव की उड़ान शुरू करने जा रही है। (पाक: नंगरहार प्रांत में विस्फोट, कम से कम 2 लोगों की मौत )

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ बैठक के बाद नेतन्याहू ने संवाददाताओं से कहा कि इस मामले में एयर इंडिया ने सऊदी अरब के साथ करार किया है। अभी तक सऊदी अरब ने अपने हवाई क्षेत्र से किसी विमान को इस्राइल जाने की अनुमति नहीं दी थी। गौरतलब है कि इस्राइल के सऊदी अरब के साथ राजनयिक संबंध नहीं हैं। लेकिन 2015 के परमाणु समझौते के बाद से दोनों देश अपनी साझा सुरक्षा चिंताओं को लेकर मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों ही देश इस समझौते के खिलाफ थे। नेतन्याहू ने बताया कि सऊदी अरब की इस अनुमति के बाद नयी दिल्ली से तेल अवीव की यात्रा का समय आठ घंटे से घटकर साढ़े पांच घंटे रह जाएगा।

उन्होंने कहा कि एयर इंडिया से यात्रा की अवधि कम रहने से इस्राइल की राष्ट्रीय विमानन कंपनी ईआई एआई को समय और लागत से हिसाब से नुकसान होगा। नेतन्याहू ने कहा कि इस मुद्दे पर वह एयर इंडिया से बातचीत करेंगे जिससे इस्राइली विमानन कंपनी को आर्थिक रूप से नुकसान नहीं हो। इस बीच, नयी दिल्ली में एयर इंडिया के प्रवक्ता ने नेतन्याहू के बयान पर कहा कि अभी उसे इस बारे में भारतीय नियामक से कोई सूचना नहीं मिली है। एयर इंडिया ने नागर विमानन महानिदेशालय से दिल्ली से तेल अवीव के लिए सप्ताह में तीन उड़ानों की अनुमति मांगी है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Saudi Arabia allowed Air India to use its airspace for Israel flight