Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. गणेश भगवान वाले विज्ञापन पर अमेरिका...

गणेश भगवान वाले विज्ञापन पर अमेरिका में मचा बवाल, डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी ने मांगी माफी

अमेरिका में गणेश भगवान वाले एक विज्ञापन पर इतना बवाल मचा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी को माफी मांगनी पड़ गई।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 20 Sep 2018, 19:38:25 IST

ह्यूस्टन: अमेरिका में गणेश भगवान वाले एक विज्ञापन पर इतना बवाल मचा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी को माफी मांगनी पड़ गई। रिपब्लिकन पार्टी ने अखबार में दिए गए उस विज्ञापन को लेकर हिंदुओं से माफी मांगी है जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताओं को लुभाने के लिए टेक्सास में विज्ञापन में भगवान गणेश की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। रिपब्लिकन पार्टी के इस विज्ञापन पर अमेरिकी हिंदुओं ने तीखी प्रतिक्रिया जताई और इसे अपमानजनक करार दिया। इसके बाद रिपब्लिकन पार्टी को माफी मांगनी पड़ी।


रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘गणेश चतुर्थी’ के अवसर पर प्रकाशित विज्ञापन में भगवान गणेश की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। इसके साथ ही लिखा गया था, ‘आप एक गधे की पूजा करेंगे या एक हाथी की? यह आपकी पसंद है।’ रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्ह हाथी है जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी का चुनाव चिन्ह गधा है। भारतीय अमेरिकी समुदाय ने एक भारतीय-अमेरिकी अखबार में पार्टी के इस विज्ञापन में भगवान गणेश की तस्वीर के इस्तेमाल को ‘अपमानजनक’ करार दिया।

विज्ञापन का प्रकाशन करने वाली पार्टी की काउंटी इकाई, फोर्ट बेंड काउंटी रिपब्लिकन पार्टी ने माफी मांगते हुए स्पष्ट किया कि ‘यह किसी भी रूप में हिंदू रीति-रिवाजों या परंपराओं का अपमान करने के उद्देश्य से नहीं था।’ ह्यूस्टन के एक अधिकार समूह हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (HAF) ने फोर्ट बेंड काउंटी रिपब्लिकन पार्टी से विज्ञापन के लिए माफी मांगने को कहा था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Republican Party issue apology after ad featuring Lord Ganesha offends Hindu sentiments