Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ‘‘अच्छे रिकॉर्ड’’ वाले लोगों को ही...

‘‘अच्छे रिकॉर्ड’’ वाले लोगों को ही अमेरिका में आने की अनुमति दी जानी चाहिए: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली की वकालत करते हुए कहा कि ‘‘अच्छे रिकॉर्ड’’ वाले लोगों को ही अमेरिका में आने की अनुमति दी जानी चाहिए।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 10 Jan 2018, 9:35:31 IST

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली की वकालत करते हुए कहा कि ‘‘अच्छे रिकॉर्ड’’ वाले लोगों को ही अमेरिका में आने की अनुमति दी जानी चाहिए। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में सांसदों के एक द्विदलीय समूह के साथ बैठक के दौरान कहा, ‘‘मैं पेश किए गए किसी भी विधेयक में ‘‘योग्यता’’ (मेरिट) शब्द को शामिल करना चाहूंगा क्योंकि मुझे लगता है कि हमें योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली को अपनाना चाहिए, जैसा कि कनाडा में है, जैसा कि ऑस्ट्रेलिया में हैं।’’ (दावोस 2018: विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप )

उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो ऐसा करने से देश में अच्छे रिकॉर्ड वाले लोग आएंगे जो अभी नहीं हो रहा है। ट्रंप के इस बयान का कई सांसदों ने समर्थन किया। सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा, ‘‘मैं योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली चाहता हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम 21वीं सदी में सफलता की ओर बढ़ें।’’ प्रतिनिधि सभा के बहुमत दल के नेता केविन मैकार्थी ने जब तीन स्तंभों -‘डेफर्ड एक्शन ऑफ चाइल्डहुड अराइवल’ या डीएसीए, सीमा सुरक्षा एवं आव्रजन श्रृंखला को समाप्त करने पर सुधार के केंद्रित होने की बात कही तो ट्रंप ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा कि आव्रजन विधेयक में ‘‘योग्यता को जोड़ा’’ जाए।

ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आपको योग्यता जोड़नी चाहिए। मुझे नहीं लगता, मुझे नहीं पता कि योग्यता आधारित प्रणाली को लेकर कौन बहस करेगा?’’ इस संबंध में एक विधेयक अगले कुछ दिनों में प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: People with "good record" should be allowed to come in the US says Trump