Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. नासा का खुलासा, मंगल पर पानी...

नासा का खुलासा, मंगल पर पानी मौजूद

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक चौंकानेवाला खुलासा किया है। एजेंसी के यान ने मंगल ग्रह पर खारे पानी के मौसमी प्रवाह के पुख्ता सबूत इकट्ठा किए हैं। वैज्ञानिकों ने सोमवार को यह जानकारी

IANS
IANS 29 Sep 2015, 11:42:15 IST

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक चौंकानेवाला खुलासा किया है। एजेंसी के यान ने मंगल ग्रह पर खारे पानी के मौसमी प्रवाह के पुख्ता सबूत इकट्ठा किए हैं। वैज्ञानिकों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पत्रिका 'नेचर जियोसाइंस' में प्रकाशित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने कुछ ढलानों पर गर्मी के मौसम में बनी धारियों का अध्ययन किया, जिसके बारे में पहले माना जाता था कि वे खारे पानी के बहने से बनी होंगी।

युनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना में प्लैनेटरी जियोलॉजी के प्रोफेसर अल्फ्रेड एस.मैकएवेन के मुताबिक, अध्ययन दल ने मंगल ग्रह पर पानीयुक्त अणुओं (परक्लोरेट) की पहचान की है। डॉक्टर मैकएवेन ने उल्लेख किया, "मंगल ग्रह पर खारे पानी का स्पष्ट तौर पर पता चला है।"

नासा ने अपने मुख्यालय में जेम्स वेब ऑडिटोरियम में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस खोज का विवरण भी प्रदान किया। लगभग 4.5 अरब साल पहले मंगल ग्रह पर अभी की तुलना में साढ़े छह गुना अधिक पानी और एक स्थूल वायुमंडल था। अधिकांश पानी अंतरिक्ष में गायब हो गया और इसका कारण मंगल ग्रह पर पृथ्वी की तरह लंबे समय तक चुंबकीय क्षेत्र नहीं होना रहा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: नासा का खुलासा, मंगल पर पानी मौजूद