Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. बराक ओबामा से चर्चा के लिए...

बराक ओबामा से चर्चा के लिए PM मोदी न्यूयॉर्क रवाना

सन होजे: सिलिकॉन वैली के अपने तूफानी दौरे को खत्म करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गए, जहां अपने बेहद व्यस्त कार्यक्रम के तहत उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत

Bhasha
Bhasha 28 Sep 2015, 12:31:34 IST

सन होजे: सिलिकॉन वैली के अपने तूफानी दौरे को खत्म करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गए, जहां अपने बेहद व्यस्त कार्यक्रम के तहत उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई प्रमुख नेताओं से चर्चा करनी हैं। ओबामा के अलावा मोदी ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और फ्रांसिसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

न्यूयॉर्क में PM मोदी की पहली बैठक कैमरन के साथ होगी और इसके बाद ओलांद के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी।

सभी की निगाहें मोदी की ओबामा के साथ होने वाली बैठक पर होगी, जो कि लगभग एक घंटे 10 मिनट तक चलने की संभावना हैं। इस दौरान दोनों नेता भारत-अमेरिका के रणनीतिक रिश्तों में प्रगति और इसे आगे बढ़ाने के बारे में चर्चा कर सकते हैं।

एक साल के भीतर यह मोदी और ओबामा की तीसरी बैठक होगी। पिछले सप्ताह अमेरिका और भारत ने एक रणनीतिक एवं वाणिज्यिक संवाद आयोजित किया था।

मोदी संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून की मेजबानी में देशों और सरकारों के प्रमुखों के लिए आयोजित होने वाले दोपहर के भोज में शामिल होंगे जो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के जनरल डिबेट के पहले दिन के लिए संयुक्त राष्ट्र में होंगे।

इसके बाद मोदी संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षण सम्मेलन को संबोधित करैंगे। इसमें बान की-मून, ओबामा, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और कुछ अन्य वैश्विक नेता मौजूद होंगे।

बेहद व्यस्त कार्यक्रम के चलते मोदी की अमेरिका यात्रा के अंतिम दिन आयोजित होने वाला यह सम्मेलन एकमात्र ऐसा मंच होगा, जहां मोदी और शरीफ एक ही छत के नीचे होंगे। इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या दोनों नेता एक दूसरे का अभिवादन करेंगे।

भारत के लिए रवाना होने से पहले मोदी कतर के अमीर शेख तामिम बिन हमाद अल थानी, फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरीके पेना नीतो के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: बराक ओबामा से चर्चा के लिए PM मोदी न्यूयॉर्क रवाना