Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका पोम्पिओ ने उत्‍तर कोरिया के साथ...

पोम्पिओ ने उत्‍तर कोरिया के साथ बातचीत को बताया सराहनीय, जल्‍द मिलेंगे ट्रंप और किम

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सियोल पहुंचने के पहले रविवार को प्योंगयोंग में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता में हुई ‘‘प्रगति’’ की सराहना की।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 07 Oct 2018, 19:29:28 IST

सियोल। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सियोल पहुंचने के पहले रविवार को प्योंगयोंग में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता में हुई ‘‘प्रगति’’ की सराहना की। अमेरिकी विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया की राजधानी में रविवार की सुबह किम से करीब दो घंटे तक बातचीत की। बैठक में परमाणु निरस्त्रीकरण और अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन पर वार्ता होने की संभावना थी। दोनों नेताओं ने साथ में भोजन भी किया।

पोम्पिओ ने ट्वीट किया, ‘‘चेयरमैन किम से मुलाकात के लिए प्योंगयोंग के लिए यात्रा अच्छी रही।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमने सिंगापुर वार्ता में हुए समझौते पर प्रगति की है।’’ पोम्पिओ चौथी बार उत्तर कोरिया गए। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के बीच पहली मुलाकात के लिए जून में सिंगापुर में किम से मुलाकात की थी।

सुबह की बैठक के बाद दुभाषिए के जरिए पोम्पिओ से बात करते हुए किम ने अच्छी बैठक के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों के लिए...बहुत अच्छा दिन रहा। इससे अच्छे भविष्य की उम्मीदें है।’’  रविवार की चर्चा का विवरण फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

फिर मिलेंगे किम और ट्रंप

इस बीच दक्षिण कोरिया ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन यथाशीघ्र अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दूसरी वार्ता करने पर राजी हो गये हैं। दक्षिण के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में बताया कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि यथाशीघ्र ही दूसरी अमेरिका-उत्तर कोरिया वार्ता करने पर उनकी और चेयरमैन किम के बीच सहमति बनी है। पोम्पिओ ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से कहा कि दोनों पक्ष दूसरी वार्ता के लिए सयम और जगह तय करने पर लगातार बातचीत करने पर राजी हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Mike Pompeo Says North Korea, US Making Progress | पोम्पिओ ने उत्‍तर कोरिया के साथ बातचीत को बताया सराहनीय, जल्‍द मिलेंगे ट्रंप और किम